असम के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ से करीब 33,500 लोग प्रभावित

गुवाहाटी: असम के कई हिस्सों में रातभर हुई भारी बारिश के कारण सोमवार को बाढ़ की स्थिति खतरनाक बनी रही और कई गांव, कस्बे एवं खेत जलमग्न हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने असम के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए बृहस्पतिवार तक राज्य के कई जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. गुवाहाटी में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने रविवार और सोमवार के लिए कोकराझार, चिरांग, बक्सा, बारपेटा और बोंगाईगांव जिलों में 'भारी' (24 घंटे में 7-11 सेंटीमीटर) से 'बहुत भारी' (24 घंटे में 11-20 सेंटीमीटर) और अत्यधिक भारी बारिश (24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक) के पूर्वानुमान के साथ 'रेड' अलर्ट जारी किया.

इसी अवधि में धुबरी, कामरूप, कामरूप महानगर, नलबाड़ी, दीमा हसाओ, कछार, गोलपाड़ा और करीमगंज जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.आरएमसी ने मंगलवार के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' और उसके बाद के दो दिनों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है.'रेड अलर्ट' का अर्थ है- तत्काल कार्रवाई करना, जबकि 'ऑरेंज अलर्ट' का अर्थ है-कार्रवाई के लिए तैयार रहना और 'येलो अलर्ट' का अर्थ है- नजर रखना और ताजा जानकारी रखना.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, कछार, दरंग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, होजई, लखीमपुर, नागांव, नलबाड़ी, सोनितपुर, तिनसुकिया और उदलगुरी जिलों में बाढ़ के कारण 33,400 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. लखीमपुर में सर्वाधिक करीब 25,200 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. इसके बाद डिब्रूगढ़ में 3,800 से अधिक लोग और तिनसुकिया में लगभग 2,700 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

प्रशासन तीन जिलों में 16 राहत वितरण केंद्र चलाने के अलावा एक राहत शिविर संचालित कर रहा है, जहां नौ लोगों ने आश्रय लिया है.एएसडीएमए ने बताया कि वर्तमान में 142 गांवों में पानी भरा है और पूरे असम में 1,510.98 हेक्टेयर कृषि भूमि को नुकसान हुआ है. रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्वनाथ, बोंगाईगांव, डिब्रूगढ़, कोकराझार, लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव, नागांव, शिवसागर, सोनितपुर, दक्षिण सलमारा और उदलगुरी जिलों में भारी कटाव देखा गया है.दीमा हसाओ और करीमगंज में भारी वर्षा के कारण भूस्खलन की घटनाओं की सूचना मिली है.

सोनितपुर, लखीमपुर, कछार, धेमाजी, गोलपारा, नागांव, उदलगुरी, चिरांग, डिब्रूगढ़, कामरूप, कार्बी आंगलोंग, करीमगंज, बोंगाईगांव, माजुली, मोरीगांव, शिवसागर और दक्षिण सलमारा में बाढ़ के पानी से तटबंध, सड़कें, पुल और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि नेमाटीघाट में ब्रह्मपुत्र, एनएच रोड क्रॉसिंग पर पुथिमारी और कामपुर में कोपिली नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. पुथिमारी और कोपिली ब्रह्मपुत्र की सहायक नदियां हैं. सोर्स भाषा