अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की उपलब्धि सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा- PM Modi

वाशिंगटनः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की उपलब्धियों के लिए उनकी प्रशंसा की और कहा कि वह भारत और अमेरिका सहित दुनियाभर में महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं. मोदी ने हैरिस की मां की भी भरपूर प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने हजारों मील दूर रहते हुए भी भारत के साथ अपने संबंधों को जीवित रखा. 

कमला हैरिस वाकई में प्रेरणादायक- मोदी 
अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा शुक्रवार को विदेश विभाग में अपने सम्मान में दिए गए दोपहर के भोज के दौरान मोदी ने कहा, मैडम उपराष्ट्रपति, आपने आज इस प्रेरणा को नयी ऊंचाइयों पर पहुंचाया है. आप न सिर्फ अमेरिका में, बल्कि भारत में और दुनियाभर में महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं. यह वाकई में प्रेरणादायक है. अपनी टिप्पणी में मोदी ने कमला की मां डॉ़ श्यामला गोपालन की प्रेरक यात्रा का भी जिक्र किया. 

उन्होंने कहा, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की मां डॉ. श्यामला गोपालन 1958 में भारत से अमेरिका आई थीं. उस वक्त अधिकतर लोगों के पास फोन नहीं हुआ करता था और इसलिए उनकी मां अपने परिवार को चिट्ठियां लिखा करती थीं. उन्होंने भौगोलिक दूरियों के कारण कभी भी भारत में अपने परिवार से नाता नहीं टूटने दिया. मोदी ने कहा, उन्होंने हर तरीके और माध्यम से इस रिश्ते को जीवित रखा.

मोदी ने की कमला हैरिस की तारीफः
उन्होंने इसका अधिकतम इस्तेमाल किया. भारत के साथ-साथ अमेरिका में अपने जीवन के लिए, उन्होंने दोनों को जोड़े रखा. हजारों मील की दूरी के बावजूद भारत हमेशा उनके दिल के करीब रहा. अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने कई बैठकें कीं और पिछले तीन दिनों में कई मुद्दों पर चर्चा की. 

उन्होंने कहा, ‘‘इन सभी बैठकों में एक बात समान थी. इन सभी बैठकों में सभी की राय थी कि भारत और अमेरिका के लोगों के बीच मित्रता और सहयोग को और भी गहरा करने की जरूरत है. भारत-अमेरिका संबंधों की मधुर धुन हमारे लोगों से लोगों के संबंधों के सुरों से बनी है. इन संबंधों के उदाहरण हर कदम पर देखे जा सकते हैं. 

मोदी ने ब्लिंकन की कूटनीतिक कुशलता की भी तारीफ कीः
उन्होंने कहा, ‘‘पूरी दुनिया आपके कूटनीतिक कौशल के बारे में जानती है और मैं अब इससे अच्छी तरह से वाकिफ हो गया हूं. आपकी संगीत प्रतिभा के बारे में भी काफी चर्चा है. प्रधानमंत्री ने कहा, हमारी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में आपका योगदान अविश्वसनीय रहा है और मैं इसके लिए आपको धन्यवाद देता हूं. मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका पिछले नौ वर्षों से बहुत लंबी और खूबसूरत यात्रा तय कर रहे हैं. 

उन्होंने कहा, ‘‘दोस्तों, 2014 में मेरी यात्रा के दौरान, मेरे प्रिय मित्र राष्ट्रपति बाइडन भी यहां विदेश विभाग में मेरे साथ थे. उस समय, उन्होंने भारत-अमेरिका साझेदारी को भविष्य की संभावना के रूप में संदर्भित किया था. तब से नौ साल की इस अवधि में हम बहुत लंबी और खूबसूरत यात्रा तय कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने रक्षा और रणनीतिक क्षेत्रों में आपसी सहयोग का दायरा बढ़ाया है. सोर्स भाषा