ACB मुख्यालय से इस वक्त की सबसे बड़ी खबर, एडिशनल एसपी दिव्या मित्तल को किया गिरफ्तार

जयपुर: राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने राज्य पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) की एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) को रिश्वत मांगने के एक मामले में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया. एसीबी के अनुसार आरोपियों ने शिकायतकर्ता से दो करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी. इस मामले में आरोपी अधिकारी का बिचौलिया भाग गया. एसीबी की ओर से यहां जारी बयान के अनुसार एसीबी की टीम के साथ राज्य के विभिन्न ठिकानों पर कार्रवाई करते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिव्या मित्तल को बिचौलिए सुमीत कुमार (निजी व्यक्ति-बर्खास्त पुलिसकर्मी) के मार्फत दो करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने के प्रकरण में अजमेर में गिरफ्तार किया है.

परिवादी द्वारा शिकायत की गई कि उसके विरुद्ध मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में दर्ज प्रकरणों में गिरफ्तार नहीं करने व मदद करने की एवज में जांच अधिकारी दिव्या मित्तल (अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एसओजी, अजमेर) द्वारा पैसे मांगे जा रहे हैं. शिकायतकर्ता के मुताबिक दिव्या ने बिचौलिए सुमीत कुमार के माध्यम से स्वयं एवं उच्च अधिकारियों के नाम पर दो करोड़ रुपये की रिश्वत राशि की मांग करके उसे परेशान कर रही थीं.

एसीबी की सत्यापन प्रक्रिया में आरोपी एएसपी मित्तल व उसके बिचौलिए सुमीत द्वारा परिवादी से दो करोड़ रुपये की रिश्वत की मांग सत्यापित हुई. सत्यापन वार्ता में आरोपियों द्वारा परिवादी के अनुनय-विनय करने पर पहले एक करोड़ रुपये व फिर 50 लाख रुपये की मांग पर सहमति जताई.आरोपी रिश्वत के रूप में 25 लाख रुपये तत्काल लेने व 25 लाख रुपये परिवादी की बहन की शादी के बाद लेने पर राजी हुये. 

लेकिन इस दौरान एसीबी कार्रवाई की भनक लगने के कारण आरोपियों ने उक्त राशि नहीं ली. एसीबी की विभिन्न टीम द्वारा एक साथ कार्रवाई की गई और आरोपियों के पांच विभिन्न ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया गया. इस दौरान आरोपी एएसपी मित्तल को गिरफ्तार किया गया, लेकिन बिचौलिया सुमीत भाग गया जिसकी तलाश की जा रही है.