सिलेंडर के बाद पेट्रोल-डीजल की बारी, जल्द दामों में कटौती को लेकर मिल रहे बड़े सकेंत

नई दिल्लीः देश में बढ़ती मंहगाई को लेकर केंद्र सरकार सक्रिय नजर आ रही है. घरेलू गैस के दाम में कटौती के बाद अब सरकार जनता का ध्यान किसी और मुद्दे पर खींचना चाहती है. 2024 के चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की ओर ध्यान केंद्रित हो सकता है. जिसपर अब कटौती की संभावना जतायी जा रही है. 

2024 के चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी के सकेंत भी साफ नजर आ रहे हैं. पहला संकेत केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की ओर से एक इंटरव्यू ने दिया गया है. वहीं दूसरा ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों की कटौती संकेत मिले है. बता दें कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत नहीं दी गई. मई 2022 के बाद से देश में फ्यूल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने के प्रयास शुरूः
हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों को फ्यूल की कीमतें कम करने के प्रयास में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने के लिए तैयारी शुरू हो गई है. बता दें केंद्र सरकार ने 4 नवंबर, 2021 में टैक्स को कम करते हुए पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल की कीमत में कटौती की थी. इसके बाद 22 मई 2022 को सरकार ने फिर टैक्स को कम किया और पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की राहत दी. जिसके बाद अब पास आते चुनाव में उम्मीद लगायी जा रही है कि सरकार जल्द इसमें राहत देगी. 

गौरतलब है कि बीते मंगलवार को केंद्र सरकार ने अचानक घरेलू सिलेंड़र के दमाों में कटौती करते हुए सीधे 200 रुपये की राहत दी. इससे कुछ देर पहले ही सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को बड़ी मोहलत देते हुए सिलेंडर के दामों में कमीं की थी.