Delhi में यमुना के कहर के बाद देवप्रयाग में गंगा खतरे के निशान से ऊपर, हरिद्वार में अलर्ट जारी

नई दिल्ली : रविवार को उत्तराखंड में कई स्थानों पर बारिश हुई, जिससे भूस्खलन हुआ, जिससे कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं, जबकि अलकनंदा नदी पर बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण देवप्रयाग में गंगा खतरे के निशान और हरिद्वार में चेतावनी स्तर को पार कर गई है.

अधिकारियों के मुताबिक, गंगा 463.20 मीटर पर बह रही थी जिसके बाद संगम घाट, रामकुंड, धनेश्वर घाट और फुलाड़ी घाट में पानी भर गया. अलकनंदा नदी पर बने जीवीके जलविद्युत परियोजना के बांध से 2,000-3,000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद गंगा के जलस्तर में भी जबरदस्त उछाल आया.

गंगा का बढ़ रहा जलस्तर: 

टिहरी जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी ब्रिजेश भट्ट ने कहा कि जिला प्रशासन लोगों को नदी के किनारों से दूर रहने की चेतावनी देने के लिए लगातार फोन कर रहा है. उन्होंने बताया कि ऋषिकेश के निकट टिहरी के मुनि की रेती क्षेत्र में भी गंगा का जल स्तर बढ़कर 339.60 मीटर हो गया, जो चेतावनी स्तर 339.50 मीटर से 0.10 मीटर अधिक है.

निचले इलाकों में किया अलर्ट जारी: 

रविवार शाम हरिद्वार में गंगा चेतावनी स्तर 293 मीटर को पार कर 293.15 मीटर पर पहुंच गई, नदी के बढ़े हुए स्तर के कारण निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है. राज्य आपदा परिचालन केंद्र ने हरिद्वार के जिला मजिस्ट्रेट धीरज सिंह को भीमगोड़ा बैराज के गेट नंबर 10 की जल्द से जल्द मरम्मत करने का निर्देश दिया है ताकि टूटे हुए गेट से तेज गति से बहने वाले पानी के कारण किसी भी भारी नुकसान को रोका जा सके.

71 गावों में बाढ़ की स्थिति: 

पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण लक्सर, खानपुर, रूड़की, भगवानपुर और हरिद्वार तहसील के 71 गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), सेना और राज्य पुलिस की मदद से बचाव और राहत अभियान चलाया जा रहा है.

जोशीमठ में हुआ पुल क्षतिग्रस्त:

चमोली जिले के जोशीमठ में नीती घाटी में गिरथी गंगा नदी में मलबा और अतिरिक्त पानी आने के कारण जोशीमठ-मलारी सड़क पर एक पुल का पुश्ता क्षतिग्रस्त हो गया. आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, इस पुल का उपयोग केवल सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा किया जाता था.

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी: 

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. 'ऑरेंज' अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम की चेतावनी के रूप में जारी किया जाता है, जिसमें सड़क और नालियों के बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट के साथ आवागमन में बाधा उत्पन्न होने की संभावना होती है.

काली नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा:

इस बीच, पिथौरागढ़ के धारचूला क्षेत्र में काली नदी का जलस्तर भी चेतावनी स्तर 889 मीटर से ऊपर बह रहा है. रूड़की, भगवानपुर, लक्सर और हरिद्वार तहसीलों के 71 गांवों में 3,756 परिवार प्रभावित हुए हैं. इन परिवारों में से 81 को राहत शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है. इन इलाकों में बाढ़ से पांच लोगों की मौत हो चुकी है. सात घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 201 को आंशिक क्षति हुई है. उन्होंने बताया कि हरिद्वार में भारी बारिश के कारण सत्रह सड़कें और नौ पुल भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

अलकनंदा नदी भी चेतावनी स्तर से ऊपर:

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कपकोट में 70 मिमी बारिश हुई. मसूरी में 61 मिमी, कर्णप्रयाग में 57 मिमी, चमोली में 54.4 मिमी, नागथात में 53 मिमी, मोहकमपुर में 48 मिमी, विकासनगर में 41 मिमी और उत्तरकाशी में 39 मिमी बारिश हुई. अधिकारियों ने बताया कि अलकनंदा नदी चेतावनी स्तर से ऊपर बहने के कारण पौडी जिले में श्रीनगर जलविद्युत परियोजना बांध से 2,000-3,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. उन्होंने बताया कि राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने टिहरी, पौड़ी, देहरादून और हरिद्वार के जिलाधिकारियों को आवश्यक सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं.