लोन के बाद सरकारी नौकरी में जरूरी हुआ सिबिल, छात्रों के लिए खड़ी हुई समस्या

नई दिल्लीः वर्तमान में घर बनाने का सपना हो या बिजनेस के स्तर को बढ़ाने की सोच हो. ऐसे में लोन की जरूरत तो पड़ती हैं. और अगर जब बात आती हैं लोन की और आप चाहते हैं कि बैंक से बिना किसी रोक टोक के आपको लोन मिल जाये. तो उसके लिए आपको अपना सिबिल स्कोर अच्छा बनाये रखने की बेहद जरूरत होती हैं. 

लेकिन अब इतना ही नहीं बल्कि सरकारी बैंकों में नौकरी पाने के लिए भी ये जरूरी हो गया है. आईबीपीएस ने अपने हालिया नोटिफिकेशन में कहा है कि नौकरी के अप्लाई करने वाले उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे एक बेहतर क्रेडिट हिस्ट्री बनाए रखने में सफल हैं. 

जो लोग बैंक में सरकारी नौकरी पाने के लिए तैयारी कर रहे हैं. तो ध्यान रखें अब केवल योग्यता या कड़ी मेहनत से काम नहीं बनने वाला, बल्कि नौकरी पाने के लिए अब आपको अपने सिबिल स्कोर पर भी ध्यान देना होगा. IBPS और SBI को छोड़ बाकी सभी बैंकों ने नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य योग्यता में सिबिल स्कोर को भी जोड़ है. इसके मुताबिक, आवेदक का सिबिल 650 या उससे ऊपर होना जरूरी हैं. 

आवेदक को दिखानी होगी NOC:
इस नये नियम के मुताबिक जिस भी आवेदक का सिबिल 650 से कम होगा उन्हें सरकारी बैंक में नौकरी मिलने में दिक्कत आएगी. क्रेडिट स्कोर नहीं होने ,की स्थिति में आवेदक को नो ऑब्जैक्शन सर्टिफिकेट यानी NOC दिखना होगा. और अगर आवेदक NOC नहीं दिखाता हैं तो उसके फॉर्म को रद्द कर दिया जायेगा. बैंक के इस नये नियम के मुताबिक कई आवेदकों को बड़ा झटका लगने वाला हैं.