Delhi AQI Level: दिल्ली में जहरीली हुई हवा, AQI लेवल 400 के पार दर्ज, सीएम केजरीवाल ने 5वीं तक के स्कूल बंद करने के दिए आदेश

नई दिल्लीः बढ़ती सुविधाएं पॉल्युशन के स्तर को लगातार बढ़ा रही है. जिसका सबसे बड़ा असर दिल्ली में देखने को मिल रहा है. दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है. इंडिया गेट, अक्षरधाम, रोहिणी, आनंद विहार समेत 13 इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 के ऊपर दर्ज किया गया. जिसने आम जनता की टेंशन बढ़ा के रख दी है. 

AQI 300 से ऊपर की रेंज बेहद खतरनाक कैटेगरी में मानी जाती है. हवा की क्वालिटी खराब होने पर कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने दिल्ली-NCR में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के थर्ड स्टेज को लागू कर दिया. GRAP का स्टेज III तब लागू किया जाता है जब AQI 401-450 की सीमा में गंभीर हो जाता है. और लोगों के लिए घातक साबित होता है. 

कोयले के इस्तेमाल पर रोकः
GRAP  स्टेज III के तहत कुछ क्षेत्रों में BS III पेट्रोल और BS IV डीजल चार पहिया वाहनों पर सख्त प्रतिबंध लग जाता है. इसके अलावा गैर-जरूरी निर्माण-तोड़फोड़ और रेस्टोरेंट में कोयले के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी जाती है. ऐसे में CM अरविंद केजरीवाल ने 5वीं क्लास तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को शुक्रवार और शनिवार के लिए बंद करने का आदेश दिया है. 

अपोलो हॉस्पिटल के डॉ. निखिल मोदी ने कहा कि हम साल के उस समय में हैं जहां प्रदूषण एक बार फिर से बढ़ना शुरू हो गया है. सांस लेने में परेशानी वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है. समय आ गया है कि हम मास्क का इस्तेमाल करें और जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें.