संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक आज, लिस्टेड विधेयकों पर की जायेगी चर्चा

नई दिल्लीः संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होना है. लेकिन इससे पहले सत्र को लेकर आज सर्वदलीय बैठक बुलाई गयी है. केंद्र सरकार ने शीतकालीन सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई है. जिसको लेकर केंद्र सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है. सोमवार से शुरू होने वाला शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा.

बैठक में आज लोकसभा में पेश किये जाने वाले विधेयक को लेकर चर्चा की जानी है. जिसपर विपक्ष की राय को भी मध्यनजर रखते हुए फाइनल लिस्ट को तैयार किया जायेगा. केंद्र सरकार द्वारा करीब 24 विधेयकों को तय किया है. जिसको सर्वदलीय बैठक में अंतिम रूप दिया जायेगा. सरकार शीतकालीन सत्र के दौरान तेलंगाना में सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी स्थापित करने और जम्मू कश्मीर और पुड्डुचेरी विधानसभा में महिलाओं को आरक्षण देने सहित सात नए विधेयकों को सदन में पेश कर सकती है. वहीं इसके साथ ही सरकार ने आईपीसी, सीआरपीसी और इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह लेने वाले भारतीय न्याय संहिता विधेयक-2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक-2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 के साथ-साथ मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित विधेयक सहित 18 विधेयकों को भी सत्र के लिए लिस्ट किया है. 

गौरतलब है कि संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार 4 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है और इसके 22 दिसंबर तक चलने की संभावना है. इस दौरान करीब 15 बैठक होगी. जिससे पहले आज इसकी रणनीति और अहम विषय पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई गयी है. संसद का शीतकालीन सत्र पांच राज्यों के चुनावी नतीजों के अगले दिन से शुरू होगा. बता दें कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधान सभा चुनाव की मतगणना 3 दिसंबर को होनी है. ऐसे में कहा जा सकता है. इन सभी जिलों के परिणाम संसद की बहस का हिस्सा बन सकते है.