Union Budget 2023: आम बजट अमृतकाल की मजबूत आधारशिला रखने वाला- Amit Shah

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को आम बजट 2023-24 को ‘‘सर्वसमावेशी और दूरदर्शी’’ करार दिया और कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को और गति देगा.

वित्ता मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाया गया बजट-2023 अमृतकाल की मजबूत आधारशिला रखने वाला बजट है.

अभूतपूर्व बदलाव से मध्यम वर्ग को बहुत लाभ होगा:
पूंजीगत व्यय में 33 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए उसे 10 लाख करोड़ रुपये करना और राजकोषीय घाटे को 5.9 प्रतिशत रखे जाने के लक्ष्य की सराहना करते हुए शाह ने कहा कि यह केंद्र सरकार की सशक्त बुनियादी ढांचे और मजबूत अर्थव्यवस्था वाले नये भारत बनाने की दूरदर्शिता को दर्शाता है. मध्यम व वेतनभोगी वर्ग को कर में राहत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि इस ‘‘अभूतपूर्व बदलाव’’ से मध्यम वर्ग को बहुत लाभ होगा.

एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा:
उन्होंने युवाओं को किताबें उपलब्ध कराने के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने के निर्णय का भी स्वागत किया. कृषि ऋण को बढ़ा कर 20 लाख करोड़ रुपये किए जाने का उल्लेख करते हुए शाह ने कहा कि युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा.

10 हजार बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर बनाए जाएंगे:
उन्होंने कहा कि साथ ही अगले तीन वर्षों तक 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती करने में मदद की जाएगी व 10 हजार बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर बनाए जाएंगे. शाह ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि यह निर्णय विश्वकर्माओं को अपने उत्पादों की गुणवत्ता और बाजार तक पहुंच बढ़ाने में सक्षम बनाने के साथ उनके जीवन में बड़ा बदलाव लाएगा. सोर्स-भाषा