Apple, Samsung, HP ने अचानक प्रतिबंधों के बाद भारत में लैपटॉप आयात किया बंद

नई दिल्ली : दक्षिण एशियाई देश द्वारा बिना लाइसेंस के इनबाउंड शिपमेंट पर अचानक प्रतिबंध लगाने के बाद ऐप्पल इंक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी और एचपी इंक भारत में लैपटॉप और टैबलेट के नए आयात को रोकने वाले सबसे बड़े नामों में से हैं.

नियामकों ने गुरुवार को दुनिया के सबसे बड़े पीसी निर्माताओं को आश्चर्यचकित कर दिया जब उन्होंने बिना लाइसेंस के छोटे टैबलेट से लेकर ऑल-इन-वन पीसी तक इलेक्ट्रॉनिक्स के आयात के लिए लाइसेंस अनिवार्य कर दिया. लैपटॉप निर्माता आयात पर निर्भरता कम करने और स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कुछ सरकारी उपायों की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अचानक लाइसेंस लागू करने से उद्योग को परेशानी हुई.

यह फैसला कर रहा विदेशी पीसी व्यापार को बाधित: 

लोगों ने कहा कि टेक कंपनियां अब नई दिल्ली के साथ मिलकर इस बात पर काम कर रही हैं कि भारत में दिवाली की खरीदारी के मौसम और स्कूल वापस जाने की अवधि नजदीक आने के साथ उपभोक्ताओं की बढ़ती रुचि के दौरान सबसे तेजी से लाइसेंस कैसे प्राप्त किया जाए. यह स्पष्ट नहीं है कि एपल और अन्य को लाइसेंस प्राप्त करने में कितना समय लगेगा, लेकिन यह रुकावट पहले से ही एक महत्वपूर्ण समय में विदेशी पीसी में अरबों डॉलर के व्यापार को बाधित कर रही है.

बजार में हो सकती उत्पाद की कमी: 

भारत के व्यापार मंत्रालय, एप्पल, सैमसंग और एचपी के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया. यह आवश्यकता उन निर्माताओं के लिए अतिरिक्त सिरदर्द पैदा करती है जो पहले से ही इन्वेंट्री की वैश्विक बहुतायत से जूझ रहे हैं और बिक्री वृद्धि को फिर से शुरू करने के लिए कुछ ट्रिगर हैं. इसके परिणामस्वरूप भारत में लॉन्च में देरी हो सकती है या ऐसे बाजार में उत्पाद की कमी हो सकती है जो अभी भी विदेशों से शिपमेंट पर काफी हद तक निर्भर है.