VIDEO: CM अशोक गहलोत ने प्रतिभा सम्मान समारोह में बच्चों को किया सम्मानित, बोले- मुझे खुशी है कि हर वर्ष विजय दशमी पर यह प्रोग्राम होता है

जोधपुर: प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने दो दिवसीय जोधपुर प्रवास के दौरान आज सुबह भी जनसंपर्क की शुरुआत की और दोपहर तक अपने सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में जगह-जगह जनसंपर्क करने के साथ ही लोगों से समर्थन मांगा और उनसे अपना आशीर्वाद देने की बात गहलोत ने हर जनसंपर्क सभा में कही. वहीं जनसंपर्क सभाओं के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर के महामंदिर स्थित रामबाग कागा में आयोजित हुए माली समाज के प्रतिभा सम्मान समारोह में गहलोत ने भाग लिया और माली समाज के बच्चों को सम्मानित भी किया. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि हर वर्ष विजयदशमी के अवसर पर यह प्रोग्राम होता है. सभी सम्मानित होने वाले लोगों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देता हूं. वहीं इसके साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में विकास के लिहाज से हमारी सरकार ने कोई कमी नहीं रखी. पिछड़ा हुआ राजस्थान था लेकिन अब बदलाव हुआ है. बाड़मेर में रिफाइनरी की बड़ी सौगात देने के साथ ही रोजगार के साधन विकसित होंगे. हमने जो योजना लागू की है उसे पूरे देशभर के अंदर राजस्थान चर्चा में है. हमने 500 रुपए में सिलेंडर देना शुरू किया तो उसके दबाव में आकर केंद्र सरकार को भी दो बार सिलेंडर के दाम कम करने पड़े. 

विकास के नाम पर राजनीति होनी चाहिए
25 लाख का बीमा राजस्थान में दिया जा रहा है जो कहीं किसी राज्य में नहीं दिया जाता है अन्य प्रदेशों की बात करें तो वहां केवल 5 लाख का बीमा ही दिया जाता है. जनता की राहत के लिए हमने महंगाई रात कैंप लगाए, 100 यूनिट बिजली फ्री कर दी जिससे अब एक करोड़ लोगों का बिजली का जो बिल है वह पूरी तरह से जीरो हो चुका है. योजनाओं में हमने किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रखी. गौ सेवा में 500 करोड़ पिछली सरकार ने खर्च किया लेकिन हमने 3000 करोड़ खर्च कर चुके हैं. धर्म के नाम पर राजनीति होती है जबकि विकास के नाम पर राजनीति होनी चाहिए. सभी आठवीं तक स्कूल को 12वीं तक कर दिया गया. इसके साथ ही 3600 स्कूल अंग्रेजी के खोले गए. पहले मैं भी अंग्रेजी के खिलाफ था लेकिन अब महसूस हो रहा है कि इसकी कितनी जरूरत है. 

40 लाख परिवारों को दिए गए मोबाइल फोन  
सीएम ने कहा कि 500 बच्चों को प्रतिवर्ष पढ़ने के लिए विदेश भी भेज रहे हैं. वहीं इस दौरान संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर को याद करते हुए गहलोत ने कहा कि अंबेडकर को वहां के महाराजा ने विदेश भेजा तो वह संविधान निर्माता कहलाए हमने भी जब बच्चों को विदेश भेजा है तो बच्चों को विदेशी शिक्षा से एक्स्पोज़र मिलेगा. 30 हजार बच्चों को सरकार निशुल्क रूप से कोचिंग कर रही है. तो वहीं गहलोत ने कहा कि अब तक 40 लाख परिवारों को मोबाइल फोन बांट दिए गए हैं तो वही चुनाव के बाद एक करोड़ परिवारों को और मोबाइल दिए जाएंगे. आरटीई के बच्चों को 12वीं तक फ्री शिक्षा मिलने का निर्णय लेने के साथ ही सभी प्रीमियम स्टार की संस्थान आज राजस्थान में आ गई है. 

प्रत्येक जिले में यूथ हॉस्टल बनाया जाएगा
मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी का निर्णय लेने के साथ एक मेडिकल कॉलेज खुलेगा साथ ही 500 बेड का हॉस्पिटल भी खुलेगा. प्रत्येक जिले में यूथ हॉस्टल बना रहे हैं सावित्रीबाई ज्योति बा फूले पहली महिला शिक्षिका बनी. उन्होंने इंग्लैंड का हवाला देते हुए कहा कि हमारे यहां महिलाओं को वोट देने का अधिकार संविधान लागू होने के साथ ही दे दिया था पहले 21 साल के वोटर को ही वोट का अधिकार था मगर राजीव गांधी ने ऐसे 18 साल कर दिया. गहलोत ने कहा कि राम ने नैतिकता के आधार पर विजय प्राप्त की उनके आदर्शों पर चले जहां शांति होगी वहां विकास होगा. सभी मिलकर प्रदेश को आगे ले जाने का संकल्प ले. 

तीन बार CM बहुत कम लोग बन पाते हैं
तीन बार मुख्यमंत्री बहुत कम लोग बन पाते हैं लेकिन मैं एक माली समाज का एमएलए हूं, लेकिन मैं मुख्यमंत्री भी हूं. यह हाई कमान का विश्वास है, सोनिया गांधी ने पहचान की सभी को साथ लेकर चलेगा, मैं पूरे 5 साल शासन किया इस बार संकट आया भाजपा ने सरकार गिराने का प्रयास किया और लोकतंत्र को कमजोर करने का काम हुआ है. 40 दिन होटलों में बंद रहे लेकिन उन्हें पार नहीं पड़ने दिया. देश में चर्चा होती है कि भाजपा के मंसूबे को पूरा होने नहीं दिया. मैं चाहूंगा कि यह चर्चा विकास में बदले.