राजस्थान को आईटी हब बनाने का प्रयास कर रही है केन्द्र सरकार: अश्विनी वैष्णव

जयपुर: केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र सरकार राजस्थान को देश का पहला आई टी हब बनाने का प्रयास कर रही है लेकिन यह राज्‍य सरकार के सहयोग से ही संभव है. वैष्णव यहां सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) की इनक्‍यूबेशन सुविधा के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राजस्थान को देश का प्रथम आई टी हब बनाने के लिए केन्द्र सरकार प्रयासरत है लेकिन हम इस पायदान तक तभी पहुंच सकते है जब राज्य सरकार भी इसमें सहयोग करे. राज्य में आईटी / आईटीईएस उद्योग एवं उद्यमिता की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए एसटीपीआई द्वारा जयपुर के सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र में एक 20000 वर्ग फुट क्षेत्रफल की एक इनक्यूबेशन फैसिलिटी स्थापित की गयी है.

एक बयान के अनुसार वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्टार्ट अप संस्कृति को बढावा देने मे जो अविश्वनीय काम किया है उसी की बदौलत स्टार्ट अप की संख्या पिछले नौ साल में बढ़कर 90000 हो गयी है. उन्‍होंने कहा कि यह नवस्‍थापित केंद्र राजस्थान के युवाओं के जोश एवं दक्षता को नई दिशा देने के लिए उपयोगी साबित होगी. इससे पहले वैष्‍णव ने राष्ट्रीय रोजगार मेले के तहत जयपुर में आयेाजित कार्यक्रम में भी भाग लिया. इसमें उन्‍होंने कहा क‍ि सभी को राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम का मूलमंत्र अपनाना चाहिए. सोर्स भाषा