Assembly Elections 2023: MP, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित 5 राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का आज ऐलान हो जाएगा. चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे 5 राज्यों के चुनाव की घोषणा करेगा. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छ्त्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनावों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. बता दें कि निर्वाचन आयोग इन सभी पांच राज्यों का दौरा कर चुका है. इसके बाद तैयारियों को लेकर ऑब्जर्वर के साथ अहम बैठक भी हो गई थी. 

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है. पूर्वोत्तर राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है.

तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है. तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का शासन है, जबकि मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं.