भोजनकाल के बाद विधानसभा की कार्यवाही फिर से शुरू, रात 9 बजे से पहले दोनों अनुदान मांगों पर चर्चा पूरी करवाई जाएगी

भोजनकाल के बाद विधानसभा की कार्यवाही फिर से शुरू, रात 9 बजे से पहले दोनों अनुदान मांगों पर चर्चा पूरी करवाई जाएगी

जयपुर: भोजनकाल के बाद विधानसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है. विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने व्यवस्था दी है कि रात 9 बजे से पहले दोनों अनुदान मांगों पर चर्चा पूरी करवाई जाएगी.

विधानसभा में अनुदान मांगों पर चर्चा शुरू हो गई है.जनजाति विकास मंत्री बाबूलाल खराड़ी ने अपने विभाग की विधानसभा में मांग रखी है. सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के मंत्री अविनाश गहलोत ने अपने विभाग की सदन में मांग रखी है. प्रथम वक्ता के रूप में भाजपा के फूल सिंह मीणा ने अनुदान मांगों पर चर्चा शुरू की है.

बता दें कि आज राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू हुई. शुरुआत में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने अपने DNA टेस्ट वाले बयान पर सफाई दी. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि मैं भी आदिवासी हूं. भगवान राम और महाराणा प्रताप की सहायता करने वाले आदिवासी ही थे. आदिवासी हिन्दू की श्रेष्ठ जाति है. मेरे शब्दों से कोई ठेस पहुंची है तो मैं खेद व्यक्त करता हूं. DNA टेस्ट वाले बयान पर  दिलावर को प्रतिपक्ष पिछले दिनों से नहीं बोलने दे रहा था. दिलावर द्वारा आदिवासियों के DNA टेस्ट संबंधि बयान पर खेद व्यक्त करने पर विपक्ष शांत हुआ. खेद व्यक्त करने के बाद पहली बार प्रतिपक्ष दिलावर के विभाग से संबंधित विभाग के जवाब सुन रहा है.

विधायक ने पाकिस्तान विस्थापितों के मामले में सवाल पूछा. मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने सवाल पर जवाब दिया. खेतड़ी विधायक धर्मपाल गुर्जर ने सवाल पूछा. क्या सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर कृषि पर्यवेक्षक का पद सृजित करने का विचार रख रही ? जवाब में उद्योग राज्यमंत्री केके विश्नोई ने कहा कि साधनों की उपलब्धता के आधार पर निर्णय किया जाएगा. सवाल के जवाब पर नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि यह मामला कृषि से जुड़ा है. क्या सरकार ने कृषि मंत्री किरोड़ीलाल मीणा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है? 

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि डॉ. किरोड़ीलाल मीणा ने विधानसभा से अवकाश करवाया है स्वीकृत, वे अभी अवकाश पर है. भाजपा विधायक हरिसिंह रावत ने पूछा कि भीम के उपजिला चिकित्सालय को क्रमोन्नत करने का विचार सरकार रखती है क्या ? जवाब में चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा कि राजसमंद में पहले से ही दो जिला अस्पताल है, भीम को अगले बजट में ही कोई दिया जा सकता है. कांग्रेस विधायक हरिमोहन शर्मा का सवाल पूछा. बूंदी विधानसभा क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में कितने विज्ञान संकाय संचालित है? हरिमोहन शर्मा के सवाल पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर जवाब दिया.