लबालब हुआ बांसवाड़ा का माही बजाज सागर बांध, पानी की आवक लगातार जारी, 6 गेट खोले 1 मीटर तक

लबालब हुआ बांसवाड़ा का माही बजाज सागर बांध, पानी की आवक लगातार जारी, 6 गेट खोले 1 मीटर तक

बांसवाड़ा: राजस्थान में इस साल मानसून पूरी तरह से मेहरबान नजर आ रहा है.  जयपुर समेत पूरे प्रदेश में मानसूनी बारिश का दौर जारी है. इसी वजह से अब बांध और तालब ओवरफ्लो होने लगे हैं. कई बांध तो प्रदेश में पहले ही ओवरफ्लो चल रहे हैं. ऐसे में बांसवाड़ा में माही बांध के 6 गेट 1 मीटर तक खोले. बांसवाड़ा का माही बजाज सागर बांध लबालब हुआ. बांध में पानी की आवक लगातार जारी है.

माही विभाग ने किया अलर्ट जारी:

लगातार पानी की आवक बनी रही तो और बांध के गेट भी खुल सकते है. माही विभाग ने अलर्ट जारी किया. नदी के आसपास के क्षेत्रों को खाली करने का अलर्ट जारी किया. इससे पहले बांसवाड़ा माही डेम के 4 गेट खोले गए थे. माही माता की पूजा-अर्चना के बाद माही डेम के गेट खोले गए. 4 गेट को 1-1 मीटर तक खोले गए थे. संभागीय आयुक्त नीरज के पवन और कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने बटन दबाकर गेट खोले. माही के गेट खोलने की सूचना पर जन सैलाब उमड़ा. माही के 4 गेट खोलने से 25 हजार क्यूसेक पानी की निकासी होगी.

बांध का जलस्तर पहुंचा 280.30 मीटर:

आपको बता दें कि बांध में पानी की आवक को देखते हुए चार गेट खोलकर 25 हजार क्यूसेस अधिशेष पानी की निकासी की जाएगी. बांध का जलस्तर 280.30 मीटर पहुंचा, बांध की कुल भराव क्षमता 281.50 मीटर है. आपको बता दें कि बांसवाड़ा का माही बजाज सागर बांध लबालब हुआ, बांध में पानी की आवक लगातार जारी है. बांध महज 1.30 मीटर ही खाली, बांध में एमपी की माही नदी से पानी की आवक जारी है.