लोकसभा चुनाव 2024 का रण, कांग्रेस में टिकटों के दावेदार, एक दर्जन नेताओं के रिश्तेदारों ने मांगें टिकट

रिपोर्टर- दिनेश डांगी 

जयपुरः कांग्रेस से लोकसभा की टिकट के लिए दावेदारों ने अब दौड़ भाग तेज कर दी है. 25 लोकसभा सीटों के लिए करीब 100 से ज्यादा नेताओं ने दावेदारी इस बार जताई है. टिकट की दौड़ में कईं नेताओं के रिश्तेदार, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष,ब्यूरोक्रेट्स और संगठन पदाधिकारी शामिल है. इसके अलावा कईं विधायक,नए चेहरे और महिलाएं भी टिकट की दौड़ में है. देखिए.यह खास रिपोर्ट. 

लोकसभा चुनाव की रणभेरी बजने वाली है. भाजपा ने राजस्थान के अपने 15 उम्मीदवार भी घोषित कर दिए हैं. अब सबको कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची का इंतजार है. लिहाजा कांग्रेस में टिकटों के लिए अब दावेदारों ने दिल्ली से जयपुर चक्कर काटने शुरु कर दिए हैं. टिकट के लिए नेताओं के रिश्तेदारों के दावेदारों की एक लंबी फेहरिस्त है तो यूनिवर्सटी औऱ कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष रहे नेता भी टिकट मांग रहे हैं. इसके अलावा संगठन पदाधिकारी,विधायक औऱ महिलाएं भी टिकट की रेस में है. आईए ग्राफिक्स के जरिए बताते हैं कौन कहां से टिकट मांग रहा है.

                      नेताओं के रिश्तेदार

दावेदार                        रिश्तेदार                                   सीट
कुलदीप इंदौरा         हीरालाल इंदौरा के बेटे             श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़
सरिता मेघवाल         गोविंद मेघवाल की बेटी                    बीकानेर
राजबाला ओला         बृजे्द्र ओला की पत्नी                       झुंझुनूं
विकास बामनिया      अर्जुन बामनिया के बेट                     डूंगरपुर-बांसवाड़ा
उर्मिला जैन भाया       प्रमोद भाया की पत्नी                       बारां-झालावाड़
धीरज मीणा              रामकेश मीणा के बेटे                    टोंक-सवाईमाधोपुर
राघवेन्द्र मिर्धा              हरेन्द्र मिर्धा के बेटे                       नागौर
सुदर्शन रावत               लक्ष्मण रावत के बेटे                  राजसमंद
वैभव गहलोत              अशोक गहलोत के बेटे                  जालौर-सिरोही
राजपाल शर्मा             राजकुमार शर्मा के भाई                   जयपुर शहर

वीओ-तो करीब एक दर्जन नेताओं के बेटे-बेटियां और अन्य रिश्तेदार टिकट की दौड़ में है. नेताओं के परिजनों के अलावा ब्यूरोक्रेट्स की कांग्रेस की टिकट की कतार में है. जिनमें आईएएस ताराचंद मीणा तो उदयपुर से टिकट के लिए वीआरएस तक दे चुके हैं. वहीं रिटायर्ड आरएएस जस्साराम भी नागौर से टिकट मांग रहे हैं. इसके अलावा केसी घूमरिया टोंक से और पीडी मीणा दौसा से कांग्रेस की टिकट के लिए प्रयास कर रहे हैं. 

खास बात है कि इस बार टिकट के लिए कईं पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मजबूती से दावेदारी जता रहे हैं. जिसमें आरयू से अध्यक्ष रही प्रभा चौधरी बाड़मेर से,जोधपुर यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष रहे सुनील चौधरी पाली से और अनिल चौपड़ा जयपुर ग्रामीण से टिकट के प्रबल दावेदार है. इसके अलावा आधा दर्जन विधायक,जिलाध्यक्ष दिनेश सुंडा और आर आर तिवाड़ी जैसे संगठन के पदाधिकारी भी टिकट मांग रहे हैं. वहीं करीब आधा दर्जन महिला भी टिकट की दावेदार है.

कांग्रेस पार्टी का फिलहाल पैनल बनाने का काम अंतिम चरण में है. इनमें से बाकायदा कईं दावेदारों का नाम पैनल में भी शामिल किया जा रहा है. लेकिन टिकट इनमें से किसकी तकदीर में होगा यह तो वक्त बताएगा.