शाहिद अफरीदी ने एशिया कप पर दिया बयान, BCCI के सामने कुछ नहीं कर पाएगा ICC

नई दिल्ली: पाकिस्तान के आलराउंडर शाहिद अफरीदी को लगता है कि जहां तक उनके देश में 2023 एशिया कप की मेजबानी का संबंध है तो आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) भी बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सामने कुछ भी नहीं कर पाएगा.

बीसीसीआई ने दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया. जिससे इस साल के अंत में पाकिस्तान में टूर्नामेंट की मेजबानी पर संदेह बन गया है. यह महाद्वीपीय टूर्नामेंट काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत में होने वाले वनडे विश्व कप से ठीक पहले होना है. पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई में इस टूर्नामेंट के बहिष्कार करने की धमकी दी है.

हमें कभी न कभी इस पर फैसला करना होगा:
अफरीदी ने ‘समा टीवी’ से कहा कि मुझे नहीं पता, क्या भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगा या नहीं? क्या हम भारत में होने वाले वनडे विश्व कप का बहिष्कार करेंगे? लेकिन हमें कभी न कभी इस पर फैसला करना होगा.  उन्होंने कहा कि इस मामले में आईसीसी की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है, उन्हें आगे आना चाहिए. लेकिन मैं साथ ही कहना चाहता हूं कि आईसीसी भी बीसीसीआई के सामने कुछ नहीं कर पाएगा. अफरीदी ने कहा कि बीसीसीआई ने खुद को इतना मजबूत बना लिया है, तभी उसका इस तरह का दबदबा बना हुआ है.

विवादास्पद मुद्दे पर की गयी टिप्पणी के बाद आई:
उन्होंने कहा कि अगर कोई अपने पैरों पर खड़ा नहीं हो पा रहा है तो इस तरह का बड़ा फैसला करना आसान नहीं है. उन्हें बहुत सी चीजों को देखना होगा. भारत अगर आंखें दिखा रहा है और इतना मजबूत फैसला कर रहा है तो उन्होंने खुद को इतना मजबूत बना लिया है. अफरीदी ने कहा कि वे इस तरह की बात कर सकते हैं, वर्ना उनमें इतना साहस नहीं होता. अफरीदी की यह टिप्पणी भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के विवादास्पद मुद्दे पर की गयी टिप्पणी के बाद आई है.

एशिया कप पाकिस्तान में होना था:
अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल में साझा किये गये एक वीडियो में कहा कि एशिया कप पाकिस्तान में होना था. लेकिन भारत ने घोषणा की है कि अगर यह पाकिस्तान में होता है, तो हम इसमें हिस्सा नहीं लेंगे. अगर आप चाहते हैं कि हम इसमें हिस्सा लें तो आयोजन स्थान बदलें. लेकिन हमने ऐसा होते हुए कई बार देखा होगा. उन्होंने कहा कि जब हम कहते हैं कि हम उनके यहां नहीं जाएंगे तो वे कहेंगे कि वे भी हमारे यहां नहीं आएंगे. इसी तरह पाकिस्तान ने कहा है कि वे भी विश्व कप में नहीं आएंगे. लेकिन मुझे लगता है कि यह संभव नहीं है. 

50 ओवर के विश्व कप के लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट:
उन्होंने कहा कि अंतिम फैसला यह हो सकता है कि एशिया कप श्रीलंका में स्थानांतरित कर दिया जाए. यह 50 ओवर के विश्व कप के लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है. दुबई में कई टूर्नामेंट हुए हैं. अगर इसे स्थानांतरित किया जाता है तो यह श्रीलंका में किया जाये, मुझे खुशी होगी. एशिया कप के आयोजन स्थल को लेकर बीसीसीआई और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के बीच तनातनी चल रही है. सोर्स-भाषा