VIDEO: खेलेगा राजस्थान, जीतेगा राजस्थान, ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेल का आगाज, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: प्रदेश में एक बार फिर खेलों के महाकुंभ का आगाज हो गया है.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित भव्य उद्घाटन समारोह में राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेल की शुरुआत की.इन खेलों में 10 से 82 साल तक के करीब 50 लाख से अधिक खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. राज्य के प्रत्येक जिले की ग्राम पंचायत और शहरी वार्डों में एक साथ हजारों खिलाड़ियों का मैदान में प्रतिभा दिखाने का बड़ा मंच मिल गया है.सूबे के मुखिया अशोक गहलोत ने सवाई मानसिंह स्टेडियम में ध्वजारोहण के साथ इन खेलों की शुरुआत की.5 अगस्त से 18 सितम्बर तक आयोजित होने वाले राजीव गाँधी ग्रामीण एवं शहरी ओलिंपिक खेलो में 7-7 खेल स्पर्धाएं प्रस्तावित हैं. 

ग्रामीण ओलिंपिक में कबड्डी(बालक/बालिका वर्ग), शूटिंग बॉल (बालक वर्ग), टेनिस बॉल क्रिकेट (बालक/बालिका वर्ग), खो-खो (बालिका वर्ग), वॉलीबॉल (बालक/बालिका वर्ग), फुटबॉल (बालक/बालिका वर्ग) और रस्साकशी (बालिका वर्ग) स्पर्धाएं होंगी.शहरी ओलिंपिक में कबड्डी (बालक/बालिका वर्ग), टेनिस बॉल क्रिकेट (बालक/बालिका वर्ग), खो-खो (बालिका वर्ग), वॉलीबॉल (बालक/बालिका वर्ग), एथलेटिक्स (100 मी. 200 मी. एवं 400 मी.), फुटबॉल (बालक/वर्ग), बास्केटबॉल (बालक/बालिका वर्ग) स्पर्धाएं होंगी.इन खेलो में कुल 58.51 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.जिसमे ग्रामीण खेलो में 46 लाख 12 हज़ार 365 एवं शहरी खेलो में 12 लाख 38 हज़ार 267 रजिस्ट्रेशन हुए हैं.इस आयोजन में 11 हजार 252 पंचायतों एवं 535 नगर निकायों में एक साथ यह खेल आरंभ होंगे.आयोजन के लिए 130 करोड़ रूपए का बजट स्वीकृत किया गया है.

खेल और खिलाड़ी:
क्र.सं. ग्रामीण शहरी
1. कबड्डी (बालक/बालिका वर्ग) कबड्डी (बालक/बालिका वर्ग)
2. शूटिंग बॉल (बालक वर्ग) टेनिस बॉल क्रिकेट (बालक/बालिका वर्ग)
3. टेनिस बॉल क्रिकेट (बालक/बालिका वर्ग) खो-खो (बालिका वर्ग)
4. खो-खो (बालिका वर्ग) वॉलीबॉल (बालक/बालिका वर्ग)
5. वॉलीबॉल (बालक/बालिका वर्ग) एथलेटिक्स (100 मी., 200 मी. एवं 400 मी.)
6. फुटबॉल (बालक/बालिका वर्ग) फुटबॉल (बालक वर्ग)
7. रस्साकशी (बालिका वर्ग) बास्केटबॉल (बालक/बालिका वर्ग)

ग्रामीण प्रतियोगिता शहरी प्रतियोगिता प्रतियोगिता की तिथि:
-ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं नगर निकाय 05.08.2023 से 10.08.2023
-ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं - 17.08.2023 से 22.08.2023
-जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं जिला स्तरीय 01.09.2023 से 06.09.2023
-राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं राज्य स्तरीय 15.09.2023 से 18.09.2023

विवरण पुरूष महिला:
-ग्रामीण 26.45 लाख 19.67 लाख
-शहरी 7.59 लाख 4.79 लाख 
-कुल 58.51 लाख (आंकड़े लगभग)

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पैर में फैक्चर है, लेकिन इसके बावजूद वे खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए व्हीलचेयर पर कार्यक्रम में पहुंचे.सीएम गहलोत ने कहा कि प्रतिभाओं को मंच और सम्मान देना हमारी जिम्मेदारी है.इसमें कमी नहीं रखी जाएगी.प्रदेश में बड़े स्तर पर खेल माहौल तैयार करने के लिए गत वर्ष राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल का आयोजन किया गया था.इसमें हर वर्ग और उम्र के लगभग 30 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.यह संख्या इस बार 58.51 लाख पहुंचना एक रिकॉर्ड है.उन्होंने कहा कि इन खेलों से शहरों से लेकर हर गांव-ढाणी में खेलों का सकारात्मक माहौल बनेगा.इससे आने वाले वर्षों में ओलम्पिक, कॉमनवेल्थ, एशियन जैसे विश्वस्तरीय आयोजनों में राजस्थान के खिलाड़ी पदक जीतते नजर आएंगे.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बॉक्सिंग खिलाड़ी खुशी पूनिया, कुश्ती खिलाड़ी अश्विनी विश्नोई, कबड्डी खिलाड़ी जय भगवान, एथलीट नीरज बालोदा, शूटिंगबॉल खिलाड़ी मुस्कान काठेड और शिरीन खान को खेल उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया.इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्टेडियम में नवीनीकरण के बाद तैयार 8 लेन के अंतर्राष्ट्रीय स्वीमिंग पूल का लोकार्पण किया.समारोह में संबोधित करते हुए खेल मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि राज्य सरकार की खेल प्रोत्साहन सोच एवं कार्यक्रमों से प्रदेश में खेलों का इतिहास ही बदल गया है.आउट ऑॅफ टर्न पॉलिसी के तहत 1500 खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियां दी गई है.खेल परिषद की अध्यक्ष कृष्णा पूनिया ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया गया है.मैदान में खिलाड़ियों का उत्साह उज्ज्वल भविष्य को दर्शा रहा है.

समारोह में महिला कबड्डी का प्रदर्शन मैच भी खेला गया.इसमें मुख्यमंत्री ने कोर्ट पर पहुंचकर टॉस कराते हुए उनका उत्साहवर्धन किया. इसके बाद उपस्थित मंत्रियों ने भी मैच खेला. समारोह में खिलाड़ियों ने मार्चपास्ट किया.राजस्थानी कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया गया है.समारोह में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री गोविंद राम मेघवाल, राजस्थान राज्य अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष रफीक खान, राज्य केश कला बोर्ड अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत, राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष सीताराम लाम्बा, खेल परिषद के उपाध्यक्ष सतबीर चौधरी, मुख्य सचिव उषा शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, खेलप्रेमी और खिलाड़ी उपस्थित थे.