Haryana and J&K Election Results 2024: हरियाणा में लगातार तीसरी बार बीजेपी की सरकार, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-NC गठबंधन का चला जादू

Haryana and J&K Election Results 2024: हरियाणा में लगातार तीसरी बार बीजेपी की सरकार, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-NC गठबंधन का चला जादू

नई दिल्ली: हरियाणा में लगातार तीसरी बार बीजेपी की सरकार बन गई है. बीजेपी ने प्रचंड जीत के साथ तोड़ा 57 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हरियाणा में BJP का फॉर्मूला लगातार तीसरी बार हिट हुआ है. नॉन-जाट साधे, जाटों के गढ़ में भी भाजपा 9 नई सीटें जीती है. 

'जाट वर्सेज नॉन जाट' की राजनीति से गैर जाटों को एकजुट किया. 2019 में 40 सीटें और 2014 में बीजेपी ने 47 सीटें जीती थी.  इस बार के हरियाणा चुनाव में BJP ने  22 नई सीटें जीतीं हैं. साथ ही भाजपा 27 मौजूदा सीटें भी बचाने में कामयाब रही है.

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की सरकार :
वहीं जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनेगी. J&K विधानसभा चुनाव में NC को 42 और कांग्रेस ने 6 सीटें जीती हैं. जम्मू-कश्मीर में भाजपा की 29 और पीडीपी की 3 सीटों पर जीत हासिल की है.  एक सीट पर आम आदमी पार्टी, 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं.

उमर अब्दुल्ला बनेंगे जम्मू-कश्मीर के सीएम:
नौशेरा सीट से हार के बाद रविंदर रैना का BJP अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. फारुख अब्दुल्ला के बेटे उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के सीएम बनेंगे. उमर अब्दुल्ला ने बडगाम और गांदरबल दोनों सीट से जीत दर्ज की है. महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा श्रीगुफवारा-बिजबेहरा सीट से चुनाव हारी है. आर्टिकल 370 हटाने के बाद अपेक्षा के अनुरुप सफलता नहीं मिली है.