BMW iX1 इलेक्ट्रिक भारत में हुई लॉन्च, जानिए कीमत, स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली : बीएमडब्ल्यू इंडिया ने आज भारतीय बाजार में बहुप्रतीक्षित बीएमडब्ल्यू iX1 इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च की. iX1 इलेक्ट्रिक को भारत में CBU (पूरी तरह से निर्मित इकाई) के माध्यम से खरीदा जाएगा और यह 66.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर सिंगल xDrive30 M स्पोर्ट वेरिएंट में उपलब्ध होगा. इच्छुक ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इलेक्ट्रिक एसयूवी बुक कर सकते हैं और डिलीवरी अक्टूबर से शुरू होने वाली है.

BMW iX1 बैटरी: 

IX1 66.4 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित है जो ट्विन इलेक्ट्रिक मोटर्स (प्रत्येक एक्सल में एक) के साथ जुड़ा हुआ है. दो इलेक्ट्रिक मोटर सभी चार पहियों को बिजली भेजती हैं और 313 एचपी की पावर और 494 एनएम का टॉर्क पैदा करती हैं. बीएमडब्ल्यू का दावा है कि IX1 5.7 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे है. ईवी में फ्लोर-माउंटेड 66.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग किया गया है और एक बार फुल चार्ज करने पर इसकी रेंज 440 किमी (WLTP) होने का दावा किया गया है.  बीएमडब्ल्यू का दावा है कि iX1 को 130 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके केवल 29 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. iX1 बीएमडब्ल्यू 11 किलोवाट वॉल बॉक्स चार्जर के साथ आता है जो बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में 6.3 घंटे लेता है. iX1 में ECO PRO मोड, इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग, ड्राइव एक्सपीरियंस कंट्रोल और माय मोड्स जैसी अन्य सुविधाओं के साथ रीजेनरेटिव ब्रेकिंग मिलती है.

BMW iX1 का डिज़ाइन: 

डिज़ाइन के मामले में, iX1 कुछ मामूली बदलावों को छोड़कर ICE X1 के समान दिखता है. इसमें विशिष्ट 'I' पहचान के साथ एक बड़ी बीएमडब्ल्यू किडनी ग्रिल मिलती है. इसमें ग्रिल पर क्रोम हाइलाइट्स के साथ स्लीक एडेप्टिव एलईडी हेडलाइट्स भी हैं. सिल्हूट और साइड वही रहते हैं और इसमें ईवी-विशिष्ट टायरों में लिपटे 18-इंच एम हल्के मिश्र धातु के पहिये हैं. पीछे की ओर जाने पर, इसमें एक एकीकृत स्पॉइलर और नीचे एक स्किड प्लेट के साथ एल-आकार की एलईडी टेललाइट्स मिलती हैं. इंटीरियर में, डैशबोर्ड लेआउट ICE X1 जैसा ही रहता है. फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग, हार्मन कार्डन 12 स्पीकर साउंड सिस्टम, मसाज सीटें, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक, डिजिटल वायरलेस चार्जिंग, एंड्रॉइड ऑटो/एप्पल कारप्ले और बहुत कुछ की मिलता है.

BMW iX1 में सुरक्षा सुविधाएं: 

सुरक्षा सुविधाओं में छह एयरबैग शामिल हैं. एबीएस, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, हिल स्टार्ट असिस्ट, एक्टिव पार्क डिस्टेंस कंट्रोल, रियरव्यू कैमरा, पार्किंग असिस्टेंट, ISOFIX माउंट और टीपीएमएस. iX1 में लेन प्रस्थान चेतावनी, ब्रेक फ़ंक्शन के साथ क्रूज़ नियंत्रण, स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग और पैदल यात्री सुरक्षा की सुविधा भी है.