BMW iX1 इलेक्ट्रिक SUV कल भारत में होगी लॉन्च, जानिए अपेक्षित कीमत, स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली : बीएमडब्ल्यू इंडिया ने हाल ही में घोषणा की है कि वह 28 सितंबर को अपने नवीनतम पूर्ण-इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में भारत में iX1 लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिससे यह 14, IX और 17 के बाद बवेरियन लक्जरी कार निर्माता की लाइनअप में चौथी ईवी बन जाएगी. बीएमडब्ल्यू IX1 पर आधारित होगी नवीनतम पीढ़ी के X1 पर जिसे इस साल की शुरुआत में भारत में लॉन्च किया गया था.

BMW iX1 के स्पेसिफिकेशन: 

य​ह फ्रंट ग्रिल, फ्रंट और रियर बंपर और साइड स्टेप्स पर नीले रंग के अलावा, iX1 की बाहरी स्टाइलिंग ICE X1 जैसी ही है. इलेक्ट्रिक एसयूवी संभवतः 130 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जिंग क्षमता के साथ 64.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस होगी. विश्व स्तर पर, iX1 को दो वेरिएंट में पेश किया गया है, eDrive20 और xDrive30. पहले वाले में सिंगल मोटर सेटअप मिलता है जो फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ 201 एचपी और 250 एनएम उत्पन्न करता है, जबकि बाद वाले में 309 एचपी पावर और 494 एनएम टॉर्क के संयुक्त आउटपुट के साथ एक दोहरी मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप मिलता है.

प्रस्तावित सुविधाओं में संभवतः एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच पूर्ण-डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एक पैनोरमिक सनरूफ, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, मेमोरी और मसाज फ़ंक्शन के साथ विद्युत रूप से समायोज्य फ्रंट सीटें शामिल होंगी. BMW iX1 475 किमी तक की WLTP-प्रमाणित रेंज प्रदान करता है. यह देखना अभी बाकी है कि दोनों में से कौन सी कॉन्फ़िगरेशन IX1 भारत में आएगी. कीमत 60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास होने की उम्मीद है, जो इसे देश में कंपनी की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार बना सकती है. BMW iX1 के CBU रूट के जरिए भारत आने की उम्मीद है.