VIDEO: 6 मार्च को आयोजित होगी हेरिटेज निगम की बोर्ड बैठक, 7 एजेंडों को लेकर आयोजित होगी बैठक, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: हाईकोर्ट की फटकार के बाद आखिरकार हेरिटेज नगर निगम अब साधारण सभा की बैठक बुलाने जा रहा हैं. तीन साल में अब दूसरी बैठक की तैयारियां की जा रही है. इसके लिए लंबे समय तक पार्षदों ने बैठक आयोजित कराने की मांग को लेकर आंदोलन भी किया तो मामला कोर्ट तक भी पहुंचा. छह मार्च को बैठक बुलाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा हैं. अब आने वाली 6 मार्च को हेरिटेज नगर निगम की दूसरी बोर्ड बैठक ग्रेटर निगम के सभासद भवन में आयोजित होगी.

6 मार्च को आयोजित होगी हेरिटेज निगम की बोर्ड बैठक

7 एजेंडों को लेकर आयोजित होगी बोर्ड बैठक

ग्रेटर निगम के सभासद भवन में आयोजित होगी हेरिटेज निगम की बोर्ड बैठक

अभी तक के कार्यकाल में हेरिटेज निगम की होगी दूसरी बैठक

इस बार भी बिना बोर्ड बैठक किए हुए बजट भेज दिया सरकार को

साल 2020 में जयपुर में दो नगर निगम बनाए गए. ग्रेटर और हेरिटेज नगर निगम, ग्रेटर निगम में अब तक छह बार साधरण सभा की बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं. तो वहीं हेरिटेज में अब तक केवल एक बार ही साधारण सभा की बैठक बुलाई जा सकी हैं. यहां तब बजट के लिए भी हेरिटेज निगम साधारण सभा की बैठक नहीं कर सका हैं. करीब ग्यारह सौ करोड़ रुपए का बजट इस बार भी सरकार को सीधे भेजा जा रहा हैं. साधारण सभा की बैठक बुलाने के लिए  पार्षद कई बार  धरना प्रदर्शन करते दिखे तो इस मामले में कुछ पार्षद कोर्ट भी पहुंचे. लेकिन महापौर और पार्षदों की सहमति होने के बाद भी राजनैतिक कारणों की वजह से साधारण सभा की बैठक नहीं बुलाई जा सकी. साथ ही पिछली सरकार के कार्यकाल में कमेटियों का गठन भी नहीं हो सका. लेकिन हालिया दिनों में साधारण सभा के लिए जब हाईकोर्ट ने ही निगम प्रशासन को तत्काल बैठक बुलाने के लिए कहा गया तो अब निगम हरकत में आया हैं. 

हेरिटेज निगम महापौर की माने तो अब निगम की साधारण सभा के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मेयर मुनेश गुर्जर का कहना है कि साधारण सभा की बैठक 6 मार्च को आयोजित की जाएगी जिसके लिए 7 एंजेडे बोर्ड बैठक में रखे जाएगे, पिछली सरकार के दौरान भी सांसद और विधायकों से अनुमति मांगी लेकिन नहीं दी गई. इस बार भी विधानसभा और लोकसभा सत्र में बिना सांसद और विधायकों की अनुमति के बैठक बुलाई नहीं जा सकती है. बोर्ड बैठक होगी तो चर्चा होगी शहर के मुद्दे आएंगे जिनका समाधान भी होगा.

साधारण सभा को लेकर हेरिटेज निगम की तैयारी,

अब हाईकोर्ट के आदेश के बाद बैठक की तैयारी,

बैठक को लेकर हेरिटेज निगम कर रहा है कवायद,

अब दूसरी बैठक 6 मार्च को  बुलाया जाएगा,

हेरिटेज में साधारण सभा और कमेटी गठन रहा बड़ा मुद्दा

इसी मुद्दे की वजह से कांग्रेस को चुनाव में भी हुआ नुकसान

कांग्रेस बोर्ड में अपनी सरकार के दौरान कांग्रेसी पार्षद भी नजर आए थे परेशान

अब जागी साधारण सभा में अपने मुद्दों को रखने की उम्मीदें

नगर पालिका अधिनियम के तहत एक वर्ष में 6 बार बैठक बुलानी होती हैं. याने के हर 60 दिन में एक बैठक बुलाने का प्रावधान है. लेकिन जयपुर नगर निगम हेरिटेज में पिछले तीन वर्ष में महज एक साधारण सभा की बैठक ही करा सका हैं. पार्षदों ने भी कई बार मुद्दा उठाया कि बैठक नहीं होने के कारण आमजन से जुड़े मुद्दों पर न तो चर्चा हो पा रही और न ही कोई योजनाओं की प्लानिंग की जा रही.  साधारण सभा की बैठक में जयपुर शहर के मुद्दे, विकास के कामकाज को लेकर चर्चा होती है. जिसमें वार्ड पार्षदों अपने  क्षेत्र की समस्या बताने का एक प्लेटफार्म होता है.  कोर्ट ने भी इसी लिहाज से राज्य सरकार और मेयर को निर्देश दिए जाए कि वह निगम की साधारण सभा की एक बैठक तत्काल बुलाए और सालाना छह बैठक आवश्यक रूप से भी आहूत करे. जिस पर सुनवाई करते हुए एकलपीठ ने राज्य सरकार और मेयर को कहा है कि वे नगर पालिका अधिनियम के प्रावधानों के तहत साधारण सभा की बैठक तत्काल बुलाए.

हेरिटेज नगर निगम ने तैयारी तो पिछले साल भी साधारण सभा की बैठक के लिए की थी. लेकिन वह बुलाई नहीं जा सकी थी. लेकिन इस बार महापौर ने फिर से दावें किए हैं. देखना यही होगा कि जिस बोर्ड की नियमानुसार अब तक अठारह बैठकें हो जानी चाहिए थी. क्या वह अब दूसरी बैठक बुला पाएगा या फिर नहीं.