आज से संसद का बजट सत्र, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी संबोधित, जानें किन-किन मुद्दों पर रहेगा फोकस

नई दिल्लीः मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट सत्र आज से शुरू होने जा रहा है. वर्तमान लोकसभा का यह आखिरी सत्र है. संसद का बजट सत्र राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ शुरू होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. नई सरकार कार्यभार संभालने के बाद पूर्ण बजट पेश करेगी. जिसमें किसानों और महिलाओं का मुद्दा काफी अहम रह सकता है. 

सत्र से पहले मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जानकारी दी कि शीतकालीन सत्र में सस्पेंड हुए 146 विपक्षी सांसदों के निलंबन को रद्द कर दिया गया है. ये सभी सांसद आज से संसद की कार्यवाही में शामिल हो सकेंगे. संसद का ये बजट सत्र मोदी सरकार के दूसरा कार्यकाल का आखिरी सत्र होगा. 

जोशी ने कहा कि सरकार के पास बजट सत्र के लिए कोई विधायी एजेंडा नहीं है और इसका मुख्य जोर राष्ट्रपति के अभिभाषण, धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा, अंतरिम बजट की प्रस्तुति और जम्मू-कश्मीर के बजट पर होगा.

लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार इस अंतरिम बजट में महिलाओं और किसानों से जुड़े बड़े ऐलान कर सकती है. कार्यक्रम के मुताबिक राष्ट्रपति सुबह 10.55 बजे संसद भवन में पहुंचेंगी. नई संसद में पहली बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित करेगी. इस दौरान वे सरकार की उपलब्धियां बताएंगी. इसके बाद 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी.