Budh Gochar in Mithun Rashi: साल भर बाद बुध 24 जून को अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे गोचर, इन राशियों को मिलेगा जबरदस्त लाभ

जयपुर: वैदिक ज्योतिष में बुध ग्रह बुद्धि और तर्क के स्वामी ग्रह माने जाते हैं. यह जातक की कुंडली में तीसरे और छठे भाव के स्वामी हैं. यदि बुध अपनी स्वराशि मिथुन और कन्या में हो तो अनुकूल स्थिति में होता है और जातकों को अच्छे परिणाम मिलते हैं. वहीं दूसरी ओर जब बुध कन्या राशि में उच्च और शक्तिशाली स्थिति में होता है तो यह जातकों को व्यापार, व्यापार और सट्टेबाजी में अपार सफलता देता है. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध 24 जून को स्वराशि मिथुन में दोपहर 12:35 पर गोचर करेंगे और 8 जुलाई तक उसमें विराजमान रहेंगे. इस गोचर के दौरान जातकों को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. मिथुन राशि में बुध के गोचर के दौरान सूर्य की पहले से उपस्थिति बुधादित्य योग का निर्माण करती है. ऐसे में बुध का मिथुन राशि में गोचर कुछ राशियों को विशेष लाभ दिला सकता है. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि मिथुन राशि में बुध का राशि परिवर्तन महत्वपूर्ण माना जा रहा है. मिथुन राशि को वायु तत्व की राशि माना गया है. इस राशि में बुध का प्रवेश शुभ फल प्रदान करने वाला होगा. बुध के राशि परिवर्तन का व्यक्ति के जीवन में प्रभाव पड़ता है. बुध का मिथुन राशि में प्रवेश कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है. बुध ग्रह जिस ग्रह के साथ आता है, उस ग्रह के अनुसार ही व्यवहार करने लगता है. बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है. बुध सूर्य का निकटतम ग्रह है. बुध ग्रह को बुद्धि का प्रदाता कहा गया है. बुध ग्रह के लक्षण की बात करें तो यह व्यक्ति में बुद्धि, विवेक, हाज़िर जवाबी और हास्य–विनोद का प्रतिनिधित्व करता है. यह एक शुभ ग्रह है लेकिन कुछ स्थितियों में बुध अशुभ ग्रह में बदल सकता है. बुध कम्युनिकेशन का ग्रह है. 

 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध ग्रह के अधिदेवता भगवान विष्णु हैं. बुध व्यापार के देवता तथा व्यापारियों के रक्षक हैं. बुध चन्द्र और तारा के पुत्र है. बुध सौरमंडल के  ग्रहों में सबसे छोटा और सूर्य से निकटतम है. बुध के हाथों में तलवार, ढाल, गदा तथा वरमुद्रा धारण की हुई है. यह व्यापार, वाणिज्य, कॉमर्स, व्यापार,  खाते,  बैंकिंग,  मोबाइल, नेटवर्किंग, कंप्यूटर आदि से संबंधित क्षेत्रों का प्रतीक है. एक शक्तिशाली बुध आपके जीवन के उपर्युक्त क्षेत्रों में सफलता का प्रतीक है. ताकतवर बुध वाले लोग तेज दिमाग के होने की वजह से उनके सोचने की शक्ति अच्छी होती है. लेकिन, इनकी एक समस्या यह होती है कि ये चिंता और अनिश्चितता से प्रभावित होते हैं. 

क्या होगा असर:
कुण्डली विश्ल़ेषक डॉ अनीष व्यास ने बताया कि बुध के राशि बदलने से देश की अर्थव्यवस्था में बड़े बदलाव हो सकते हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रभाव बढ़ेगा. इस ग्रह के प्रभाव से व्यापार भी बढ़ेगा. कंठ का कारक ग्रह होने की वजह से इस ग्रह के राशि बदलने पर गले से जुड़ी बीमारियों में लोगों को राहत मिल सकती है. लोगों में रचनात्मकता बढ़ेगी. शेयर मार्केट बढ़ने की संभावना है. कीमती धातुओं के दाम कम होंगे. बाजार में खरीदारी बढ़ सकती है. खाने-पीनी की चीजें महंगी हो सकती है. बिजनेस करने वाले लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा. लेन-देन और निवेश में कई लोगों को फायदा मिल सकता है. कई नौकरीपेशा लोग जॉब बदलने का मन बना सकते हैं. 

बुध के उपाय: 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डॉ अनीष व्यास ने बताया कि बुध से पीड़ित व्यक्ति को मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए और साबूत हरे मूंग का दान करना चाहिए. बुधवार के दिन गणपति को सिंदुर चढ़ाएं. बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं. दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाने से फल जल्दी मिलता है. पालक का दान करे. बुधवार को कन्या पूजा करके हरी वस्तुओं का दान करे.

आइए भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डॉ अनीष व्यास से जानते हैं बुध के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव.

मेष राशि:- आपका आत्म-विश्वास बढ़ेगा. छोटे भाई-बहनों के साथ रिश्ते बेहतर होंगे. आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी.

वृष राशि:- बुध का गोचर आपकी संवाद शैली को मजबूत करेगा. कुटुंब के लिए परिस्थितियां अच्छी होंगी. इस दौरान आप धन बचत कर पाने में भी सफल होंगे.

मिथुन राशि:- अपनी बुद्धि विवेक के कारण आप सही निर्णय लेंगे. इस समय आपको शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. वैवाहिक जीवन में सुख-शांति का वातावरण देखने को मिलेगा.

कर्क राशि:- इस अवधि में आपके खर्चे बढ़ेंगे. खर्च के मुकाबले आमदनी कम होगी. धन हानि होने के भी संकेत हैं.

सिंह राशि:- आपकी आय में वृद्धि होगी. एक से अधिक स्रोतों से धन प्राप्ति के योग बनेंगे. इस दौरान आप कोई शुभ समाचार भी प्राप्त कर सकते हैं. घर में बड़े भाई-बहनों के साथ रिश्ते मधुर होंगे.

कन्या राशि:- आपके कार्यक्षेत्र के लिए अनुकूल साबित होगी. कार्यक्षेत्र में आ रही परेशानियां दूर होंगी. इस दौरान आपको न केवल कार्य क्षेत्र में बल्कि समाज में मान-सम्मान मिलेगा. 

तुला राशि:- धर्म और आस्था के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी. आप समाज कल्याण के कार्य में बढ़कर चढ़कर हिस्सा लेंगे. लोगों के हित में कार्य करने से आपको शांति मिलेगी. 

वृश्चिक राशि:- आपके सामने अचानक से परेशानियां आ सकती हैं. लेकिन रहस्यमयी विषयों में आप रुचि लेंगे. इस दौरान आपके ननिहाल पक्ष को किसी तरह की आर्थिक हानि हो सकती है. 

धनु राशि:- आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी. जीवनसाथी का सहयोग पाकर आप स्वयं को खुशकिस्मत समझेंगे. व्यापार में लाभ मिलेगा.

मकर राशि:- विरोधियों के षड्यंत्रों से आपको सावधान रहने की जरुरत है. इस दौरान शत्रु आपके ऊपर हावी रहेंगे. साथ ही आपको अपनी सेहत पर भी ध्यान देना होगा.

कुंभ राशि:- प्रेम संबंधी मामलों में सफलता मिलेगी. रिश्ते में रोमांस बना रहेगा. उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई की चिंता रहेगी. 

मीन राशि:- आपके सुखों में वृद्धि होगी. वाहन-प्रॉपर्टी आदि खरीद सकते हैं. माता जी की सेहत दुरुस्त रहेगी.