भरतीय वायुसेना में आज शामिल होगा C-295 विमान, बेड़े के पुराने Avro-748 विमानों को बदला जाएगा

नई दिल्ली : पहला C-295 मध्यम सामरिक परिवहन विमान आज सोमवार को हिंडन एयर बेस पर भारतीय वायु सेना (IAF) में शामिल किया जाएगा. 20 सितंबर को, सी-295 विमान दक्षिणी स्पेनिश शहर सेविले में भारतीय वायुसेना को सौंपे जाने के कुछ दिनों बाद गुजरात के वडोदरा में उतरा. वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी को 13 सितंबर को 56 सी-295 परिवहन विमानों में से पहला विमान मिला, जिसके दो साल बाद भारत ने अपने पुराने एवरो 748 बेड़े को बदलने के लिए जेट खरीदने के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ 21,935 करोड़ रुपये का सौदा किया था.

आईएएफ ने 20 सितंबर को एक्स पर पोस्ट किया कि, आईएएफ का पहला सी-295 मेगावाट विमान आज वडोदरा में उतरा. यह विमान 25 सितंबर, 2023 को वायुसेना स्टेशन हिंडन में एक औपचारिक समारोह में रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा वायुसेना को सौंपा जाएगा. सौदे के तहत, एयरबस 2025 तक सेविले में अपनी अंतिम असेंबली लाइन से 'फ्लाई-अवे' स्थिति में पहले 16 विमान वितरित करेगा और बाद के 40 विमानों का निर्माण और संयोजन भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (टीएएसएल) द्वारा किया जाएगा. 

हैदराबाद में किया जा रहा उत्पादन: 

इन विमानों के घटकों का उत्पादन हैदराबाद में मुख्य संविधान सभा (एमसीए) सुविधा में पहले ही शुरू हो चुका है. इन हिस्सों को वडोदरा में फाइनल असेंबली लाइन (एफएएल) में भेज दिया जाएगा, जिसके नवंबर 2024 तक चालू होने की उम्मीद है. भारतीय वायुसेना छह दशक पहले सेवा में आए पुराने एवरो-748 विमानों के अपने बेड़े को बदलने के लिए सी-295 विमान खरीद रही है. सी-295 को एक बेहतर विमान माना जाता है जिसका उपयोग 71 सैनिकों या 50 पैराट्रूपर्स तक के सामरिक परिवहन के लिए और उन स्थानों पर रसद संचालन के लिए किया जाता है जो वर्तमान भारी विमानों के लिए पहुंच योग्य नहीं हैं. विमान पैराट्रूप और सामान गिरा सकता है, और इसका उपयोग हताहत या चिकित्सा निकासी के लिए भी किया जा सकता है. यह विशेष अभियानों के साथ-साथ आपदा प्रतिक्रिया और समुद्री गश्ती कर्तव्यों को पूरा करने में सक्षम है.