VIDEO: अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ अभियान, 20 से अधिक बड़ी मशीन सहित 25 हजार टन से अधिक अवैध भण्डारित खनिज जब्त

जयपुर: मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देश पर प्रदेश में अवैध खनन के खिलाफ चलाये जा रहे राज्यव्यापी अभियान के दौरान 20 से अधिक बड़ी मशीन जब्ती के साथ ही करीब 25 हजार टन से अधिक खनिज स्टॉक जब्त किया जा चुका है. प्रदेश में सबसे बड़ी कार्रवाई डूंगरपुर के सोमकमला बांध क्षेत्र में नावों से बजरी का खनन करती हुई 8 नावों की मय 510 टन बजरी के जब्ती का रहा है. प्रदेश भर में करीब 60 एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त 38 व्यक्तियों की गिरफ्तारी भी की जा चुकी है. 

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने 11 जनवरी को माइंस विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान अवैध खनन गतिविधियों पर कारगर रोक लगाने के निर्देश दिए थे. मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में मुख्यसचिव सुधांश पंत ने विस्तृत दिशानिर्देश जारी करते हुए खान, राजस्व, परिवहन, पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम गठित कर जिला कलक्टरों के निर्देशन में अभियान चलाने के निर्देश जारी किये हैं. 15 जनवरी से शुरु इस संयुक्त जांच अभियान की मुख्य सचिव सुधांश पंत स्वयं अपने स्तर पर नियमित समीक्षा कर रहे हैं. खान सचिव आनन्दी ने बताया कि अभियान के दूसरे दिन प्रदेश भर में कार्रवाई में और अधिक तेजी आई है. दो दिन में 20 से अधिक बड़ी मशीनरी सहित 260 से अधिक वाहन जब्त किये जा चुके हैं. 

उन्होंने बताया कि पांचों विभागों द्वारा संयुक्त रुप से राउण्ड द क्लॉक कार्यवाही की जा रही है वहीं जिला कलक्टरों की प्रभावी मोनेटरिंग से अभियान के पहले दिन से ही सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगे हैं. अतिरिक्त निदेशक श्री महेश माथुर के निर्देषन में सलूंबर, बांसवाड़ा, राजसमंद, प्रतापगढ़, शाहपुरा, भीलवाड़ा, उदयपुर और डूंगरपुर में बड़ी कार्यवाही की गई है. डूंगरपुर के सलूंबर में जिला प्रशासन के सहयोग से सोमकमला बांध क्षेत्र में नावों से बजरी के अवैध खनन के बड़े रेकेट को पकड़ा गया है. यहां 8 नावों को मय 510टन बजरी के जब्त किया गया है. सभी नावों को नष्ट करने की कार्यवाही की गई है ताकि अवैध बजरी खनन पर कारगर रोक लग सके. कपासन और भोपालसागर में दो ट्रेक्टर ट्राली,प्रतापगढ़ के धरियावद परसोला से 2 ट्रेक्टर टॉली जब्त कर संबंधित थानों में सुपुर्द की गई है. इसी तरह से उदयपुर में गिरवा और झाडोल से 4 वाहन जब्त किये गये हैं. 

बेगू में 230 टन बजरी का अवैध भण्डार जब्त किया गया है. एसएमई भीलवाड़ा श्री अरविन्द नंदवाना ने बताया कि शाहपुरा तहसील के कोछोला में एक जेसीबी व 2 ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त कर काछोलाथाने को सुपुर्दकी गई है. अतिरिक्त निदेशक जयपुर बीएस सोढ़ा, एसएमई प्रताप मीणा के निर्देशन में एमई जयपुर श्रीकृष्ण शर्मा, दौसा गौरव मीणा, एएमई टोंक संजय शर्मा, अलवर राजेन्द्र चौधरी, नीम का थाना अमीचंद दुहारिया ने अपने अपने क्षेत्रों में कार्यवाही की है. जयपुर के जमवारामगढ़ के पास नूरपुर में 5 ट्रेक्टर टॉली जब्त कर ताला थानें में सुपुर्द की है. यहां दो वाहन और 186 टन खनिज जब्त किया गया है. इसी तरह से खेतड़ी नीमका थाना में 5 वाहन जब्त करने के साथ ही एक एफआईआर दर्ज कराई गई है. दौसा, अलवर और कोटपुतली में कार्यवाही करते हुए एक-एक वाहन जब्त किया गया है. 

एएमई टोंक श्री संजय शर्मा द्वारा हाडीकालान और पीपलू के नानेर में बजरी के अवैध भण्डारण के 5 स्टॉक में 1490 टन बजरी जब्त की है. बौंली सवाई माधोपुर में पांचों विभागों की संयुक्त टीम ने 2500 टन अवैध बजरी स्टॉक जब्त किया है. अजमेर जिला कलक्टर भारती दीक्षित, एसएमई पी आर आमेटा के निेर्देशन में एमई प्रवीण अग्रवाल और  जय प्रकाश गोदारा के दल ने जूमाडा,नारोली, भांवता, अजमेर शहरी क्षेत्र, मांगलियावास, रुपनगढ़, किशनगढ़, नसीराबाद, श्रीनगर आदि क्षेत्रों में कार्यवाही करते हुए 6 वाहन की जब्ती के साथ ही 6 लाख रु. जुर्माना भी वसूला है. एएमई केकड़ी पुष्पेन्द्र ने कार्यवाही करते हुए मेसेनरी स्टोन का अवैध परिवहन करते हुए 3 ट्रेक्टर ट्राली जब्त की है. गोटन एएमई मनोज तंवर और उनकी टीम ने एक एलएनटी एक्स्क्वेटर मशी जब्त कर जुर्माना वसूला गया है. 

इसी तरह से संयुक्त कार्यवाही करते हुए रियावड़ी में 600 टन बजरी जब्तकर 2.90 लाख का जुर्माना वसूला गया है. एमई भीलवाड़ा जिनेश हुमड ने शाहपुरा कोटडी में कार्यवाही करते हुए 370 टन मिट्टी मिक्स गारनेट, 10 टन शुद्ध गारनेट और 9 मैग्नेटिक सेपरेटर की जब्ती के साथ ही बजरी का अवैध परिवहन करते हुए 13 ट्रेक्टर ट्राली जब्त की है. नोहर पल्लू में जिप्सम बिना ईरवन्ना ले जाते हुए दो वाहनों पर कार्यवाही करते हुए एक लाख 93 हजार का जुर्माना वसूला गया है. इसी तरह से मेसेनरी स्टोन का अवैध परिवहन करते हुए एक ट्रोलर को पकड़ कर एक लाख 33 हजार 394 रु. का जुर्माना वसूला गया है. बूंदी में प्रकाश माली ने कार्यवाही करते हुए चार डंपर, एक जेसीबी और एक ट्रेक्टर जब्त किया है.