VIDEO: देशभर में गोवर्धन पर्व का उल्लास, मंदिरों और घरों में हो रही पूजा, जयपुर के आराध्य देव गोविन्द देव जी में अन्नकूट झांकी

जयपुर: राजस्थान में दीपोत्सव का पर्व बडे ही धूमधाम से मनाया गया. आज पूरे प्रदेशभर में गोवर्धन का पर्व मनाया जा रहा है. गोवर्धन की पूजा की जा रही है. वहीं मंदिरों और घरों में अन्नकूट का आयोजन किया जा रहा है. गोवर्धन का पर्व पर राजधानी जयपुर के मंदिरों में आज अन्नकूट की झांकी सज रही है. भगवान को गरम तासीर व्यंजनों का भोग लग रहा है,
अन्नकूट की प्रसादी का भोग लग रहा है. जयपुर के मोती डूंगरी गणेश मंदिर, गोविन्द देव जी मंदिर, अक्षयपात्र मंदिर में अन्नकूट का भोग लगेगा. 

आराध्य देव गोविन्द देव जी में अन्नकूट झांकी:
जयपुर के आराध्य देव गोविन्द देव जी में अन्नकूट झांकी सजाई गई. अन्नकूट झांकी के दर्शन दोपहर 12 से 12:30 बजे तक हुई. श्री गोविन्द देवजी को अन्नकूट का भोग लगाया गया. गरम तासीर के व्यंजन अन्नकूट में शामिल किए गए. महाप्रसादी में बड़ी संख्या में लोग अन्नकूट का प्रसाद ग्रहण करेंगे.

जयपुर मोती डूंगरी गणेश मंदिर में शाम 4 बजे लगेगा भोग:
गोवर्धन का पर्व पर जयपुर मोती डूंगरी गणेश मंदिर में शाम 4 बजे भोग लगेगा. श्री गणेश को अन्नकूट का भोग लगेगा. गरम तासीर के व्यंजन अन्नकूट में शामिल होंगे. महाप्रसादी में बड़ी संख्या में लोग अन्नकूट का प्रसाद ग्रहण करेंगे. 

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में गोवर्धन पूजा और अन्नकूट प्रसादी:
दौसा के मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में गोवर्धन पर्व पर विशेष पूजा की गई. मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में गोवर्धन पूजा और अन्नकूट प्रसादी का आयोजन किया जा रहा है. अन्नकूट महाप्रसादी का बालाजी को भोग लगाकर भक्तों में वितरित की जाएगी. क्षेत्र के 7 पिपली मीन भगवान मंदिर पर भी अन्नकूट का आयोजन किया जा रहा है. उदयपुरा के भूड़ वाले बालाजी, ठाकुरजी मंदिर में आयोजन हो रहा है.

लेकसिटी उदयपुर में गोवर्धन पूजा:
लेकसिटी उदयपुर में गोवर्धन पूजा की धूम है. शहर के बड़ागांव स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में विशाल गोवर्धन बनाया गया. कृषि विज्ञान केंद्र की सैकड़ो गायों को पूजन के बाद गोवर्धन के ऊपर से गुजारा जाएगा. वर्षों पहले से यह अनूठी परंपरा निभाई जा रही है. डीग में आज गोवर्धन पूजा की जा रही है. प्रातः से ही गोवर्धन तलहटी में भक्तों व श्रद्धालुओं का जुटना शुरू हुआ. गोवर्धन के प्रमुख गिरिराज दानघाटी मंदिर, मानसी गंगा, मुकुट मुखारविंद मंदिर, जतीपुरा मुखारविंद मंदिर, पूछरी लौठा, श्रीनाथ जी आदि पर श्रद्धालुओं ने दुग्धाभिषेक किया. श्रद्धालु गिर्राज महाराज के जयकारे लगा रहे हैं. आज घर-घर में गोवर्धन पूजा हो रही है. अन्नकूट उत्सव मनाया जा रहा है.