Chandrayaan-3 ने आज किया महत्वपूर्ण फायरिंग ऑपरेशन पूरा, चंद्रमा की सतह से अब सिर्फ 163 किमी दूर

नई दिल्ली : अंतरिक्ष के विशाल विस्तार में, भारत का महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन, चंद्रयान-3 की चंद्रमा की ओर अपनी यात्रा जारी है. मंगलवार, 16 अगस्त को, अंतरिक्ष यान ने चंद्रमा के चारों ओर 153 किमी x 163 किमी की कक्षा में स्थापित करके एक महत्वपूर्ण फायरिंग ऑपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा किया. यह चंद्र-बाध्य लक्ष्य के पूरा होने का प्रतीक है, जिससे अंतरिक्ष यान अपने अंतिम लक्ष्य के एक कदम करीब आ गया है.

14 जुलाई, 2023 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया चंद्रयान-3 लगातार चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है. अंतरिक्ष यान, जिसमें एक प्रोपल्शन मॉड्यूल और एक लैंडर मॉड्यूल शामिल है, अब अपनी यात्रा में एक महत्वपूर्ण लक्ष्य की तैयारी कर रहा है. 17 अगस्त, 2023 को, लैंडर मॉड्यूल प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग होने वाला है, जो उनकी अलग-अलग यात्राओं की शुरुआत का प्रतीक है.

विक्रम को किया गया चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए डिज़ाइन: 

प्रोपल्शन मॉड्यूल, एक बड़े सौर पैनल और शीर्ष पर एक सिलेंडर के साथ एक बॉक्स जैसी संरचना, लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन को ले जाने के लिए जिम्मेदार है जब तक कि अंतरिक्ष यान 100 किमी चंद्र कक्षा तक नहीं पहुंच जाता. अलग होने के बाद, प्रोपल्शन मॉड्यूल संचार रिले उपग्रह के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेगा. इस बीच, लैंडर मॉड्यूल, जिसका नाम विक्रम है, चंद्रमा की सतह की ओर अपनी यात्रा शुरू करेगा. चार लैंडिंग लेग और 800 न्यूटन के चार लैंडिंग थ्रस्टर्स से सुसज्जित, विक्रम को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसके भीतर प्रज्ञान नाम का एक रोवर है, जिसे सफल लैंडिंग पर तैनात किया जाएगा.

23 अगस्त को करेगा लैंड: 

यह प्रत्याशा अधिक है क्योंकि मिशन चंद्रमा के अल्प-अन्वेषित दक्षिणी ध्रुव के पास, 23 अगस्त की अपनी नियोजित लैंडिंग तिथि के करीब पहुंच रहा है. सफल होने पर, यह मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी और चंद्रमा की हमारी समझ में मूल्यवान डेटा का योगदान देगा. जैसा कि दुनिया देख रही है, इसरो की टीम बेंगलुरु में स्थित इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (ISTRAC) से अंतरिक्ष यान के स्वास्थ्य की निगरानी करना जारी रखती है.