Chandrayaan-3 ने की चंद्रमा की दो-तिहाई दूरी तय, 5 अगस्त को करेगा चंद्र कक्षा में प्रवेश

नई दिल्ली : इसरो ने शुक्रवार को कहा कि चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान 14 जुलाई को लॉन्च होने के बाद से चंद्रमा की लगभग दो-तिहाई दूरी तय कर चुका है. तब से तीन सप्ताह में पांच से अधिक चालों में, इसरो चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी से दूर और दूर की कक्षाओं में ले जा रहा है, और 1 अगस्त को एक महत्वपूर्ण चाल में, एक गुलेल चाल, पृथ्वी की कक्षा से यान को चंद्रमा की ओर सफलतापूर्वक भेजा गया था.

ट्रांस-लूनर इंजेक्शन के बाद, चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान पृथ्वी की कक्षा से निकल गया और उस पथ का अनुसरण करना शुरू कर दिया जो इसे चंद्रमा के आसपास ले जाएगा. कल, एक और महत्वपूर्ण युद्धाभ्यास में अंतरिक्ष यान को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित किया जाएगा. बेंगलुरु मुख्यालय वाली राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि लूनर ऑर्बिट इंजेक्शन (एलओआई) 5 अगस्त को शाम लगभग 7 बजे के लिए निर्धारित है.

23 अगस्त को होगा सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास: 

इसरो ने कहा कि यह पैंतरेबाज़ी तब की जाएगी जब चंद्रयान-3 चंद्रमा के निकटतम बिंदु (पेरिल्यून) पर होगा. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि भारत के तीसरे चंद्र मिशन की स्थिति सामान्य है और 23 अगस्त को चंद्र सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास किया जाएगा.