ChatGPT: रोगों के निदान में ChatGPT हो सकता है मददगार, जानें डिटेल्स

कैंब्रिज: कई वर्षों से, कई लोगों ने आशंका जताई है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र पर काबिज हो जाएगी और इसका नतीजा मानव दासता, मानव समाज पर वर्चस्व और शायद मनुष्यों के विनाश के रूप में सामने आएगा.

मनुष्यों को मारने का एक तरीका गलत चिकित्सा निदान है, इसलिए चैटजीपीटी, एआई चैटबॉट के प्रदर्शन की जांच करना उचित लगता है जो दुनिया में तूफान की तरह घुसा चला आ रहा है. यह अमेरिकी मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा पास करने में चैटजीपीटी के हालिया उल्लेखनीय प्रदर्शन के आलोक में समयोचित है. पिछले कुछ वर्षों में कंप्यूटर-समर्थित डायग्नोसिस का कई बार प्रयास किया गया है, विशेष रूप से एपेंडिसाइटिस के निदान के लिए. लेकिन एआई का उद्भव जो निश्चित डेटाबेस तक सीमित होने के बजाय सवालों के जवाब के लिए पूरे इंटरनेट को खंगालता है, चिकित्सा निदान को बेहतर बनाने के लिए संभावित नए रास्ते खोलता है.

घातक प्रदर्शन के साथ उत्तीर्ण नहीं की होगी:
हाल ही में, कई लेख चिकित्सा निदान करने में चैटजीपीटी के प्रदर्शन पर चर्चा करते हैं. एक अमेरिकी आपातकालीन चिकित्सा चिकित्सक ने हाल ही में बताया कि कैसे उन्होंने चैटजीपीटी से पेट के निचले हिस्से में दर्द वाली एक युवा महिला का संभावित निदान देने के लिए कहा. मशीन ने कई विश्वसनीय निदान दिए, जैसे एपेंडिसाइटिस और डिम्बग्रंथि सिस्ट की समस्याएं, लेकिन यह अस्थानिक गर्भावस्था के बारे में बताने से चूक गई. चिकित्सक द्वारा इसे एक गंभीर चूक के रूप में सही पहचाना, और मैं सहमत हूं. मेरी नजर में, चैटजीटीपी ने अपनी मेडिकल अंतिम परीक्षा उस घातक प्रदर्शन के साथ उत्तीर्ण नहीं की होगी.

चैटजीपीटी सीखता है:
मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि जब मैंने चैटजीपीटी से पेट के निचले हिस्से में दर्द वाली एक युवती के बारे में वही सवाल पूछा, तो चैटजीपीटी ने अंतर निदान में आत्मविश्वास से अस्थानिक गर्भावस्था के बारे में बताया.

एक बच्चे के गले में खराश और चेहरे पर लाल दाने:
यह हमें एआई के बारे में एक महत्वपूर्ण बात की याद दिलाता है, यह सीखने में सक्षम है. संभवतः, किसी ने इस त्रुटि के बारे में चैटजीपीटी को बताया और उसने इस नए डेटा से सीखा है. यह सीखने की क्षमता है जो एआई के प्रदर्शन में सुधार करेगी और उन्हें कंप्यूटर-समर्थित डायग्नोसिस एल्गोरिदम से बाहर खड़ा करेगी. चैटजीपीटी तकनीकी भाषा को तरजीह देता है अस्थानिक गर्भावस्था के साथ चैटजीपीटी के प्रदर्शन से उत्साहित होकर, मैंने इसे एक सामान्य प्रस्तुति के साथ परीक्षण करने का निर्णय लिया: एक बच्चे के गले में खराश और चेहरे पर लाल दाने.

दवाओं की उपलब्धता ने इसे समाप्त कर दिया:
तेजी से, निदान क्या हो सकता है, इसके लिए मुझे कई समझदार सुझाव मिले. हालांकि इसमें स्ट्रेप्टोकोकल गले में खराश का उल्लेख किया गया था, इसने विशेष स्ट्रेप्टोकोकल गले के संक्रमण का उल्लेख नहीं किया था, जिसका नाम स्कार्लेट ज्वर था. यह स्थिति हाल के वर्षों में फिर से उभरी है और इसमें आमतौर पर चूक हो जाती है क्योंकि मेरी उम्र और उससे कम उम्र के डॉक्टरों के पास इसका पता लगाने का अनुभव नहीं था. अच्छी एंटीबायोटिक दवाओं की उपलब्धता ने इसे समाप्त कर दिया था, और इसके मामले दुर्लभ थे.

चैटजीपीटी के बारे में मेरे अगले बिंदु पर ले जाता: 
इस चूक से प्रेरित होकर, मैंने अपने लक्षणों की सूची में एक और तत्व जोड़ा: पेरियोरल स्पेरिंग. यह स्कार्लेट ज्वर की एक उत्कृष्ट विशेषता है जिसमें मुंह के चारों ओर की त्वचा पीली होती है लेकिन बाकी का चेहरा लाल होता है. जब मैंने इसे लक्षणों की सूची में जोड़ा, तो शीर्ष हिट स्कार्लेट ज्वर था. यह मुझे चैटजीपीटी के बारे में मेरे अगले बिंदु पर ले जाता है. यह तकनीकी भाषा को तरजीह देता है. यह इस बात का कारण हो सकता है कि इसने अपनी चिकित्सा परीक्षा क्यों उत्तीर्ण की. मेडिकल परीक्षा तकनीकी शब्दों से भरी होती है जिनका उपयोग किया जाता है क्योंकि वे विशिष्ट होते हैं. सोर्स-भाषा