मोदी सरकार के नौ साल के कार्यकाल में महंगाई, बेरोजगारी और कृषि संकट छाया रहा : चव्हाण

कोल्हापुर: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले नौ साल के शासन में देश के विभिन्न क्षेत्रों में एक समान विकास देखने को नहीं मिला.केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए चव्हाण ने कहा कि आर्थिक कुप्रबंधन के कारण स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र की उपेक्षा की गई है.

उन्होंने दावा किया,मोदी सरकार के नौ साल के शासन में महंगाई, बेरोजगारी, कृषि संकट हावी रहा. केंद्र का कर्ज 2014 में 65 लाख करोड़ रुपये था, जो बढ़कर अब 135 लाख करोड़ रुपये हो गया है. चव्हाण ने कहा कि बावजूद इसके, आम आदमी से डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस पर भारी कर वसूला जा रहा है. सरकार ने इन करों के माध्यम से 29 लाख करोड़ रुपये एकत्र किए, लेकिन अब भी धन की कमी है और सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को बेच रही है.उन्होंने आरोप लगाया कि संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर किया जा रहा है और अरबपति गौतम अडाणी की कंपनियों को लेकर अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों पर केंद्र ने अब तक स्पष्टीकरण नहीं दिया है.

चव्हाण ने कहा कि प्रधानमंत्री चीन द्वारा भारतीय क्षेत्र में कथित घुसपैठ पर भी मौन हैं. पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि सामाजिक समरसता पर आघात हुआ है और देशभर में नफरत फैलाई जा रही है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस का गठबंधन महा विकास अघाडी (एमवीए) मजबूत है और यही कारण है कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में राज्य में निकाय चुनाव कराने का साहस नहीं है. सोर्स भाषा