Chhattisgarh Election Result 2023: कांग्रेस के हाथ से छ्त्तीसगढ़ भी फिसला, बीजेपी ने पूर्ण बहुमत का आंकड़ा किया पार

छ्त्तीसगढ़ः छ्त्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों के नतीजे करीब-करीब साफ हो गए हैं. अभी तक के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (BJP)को पूर्ण रूप से बहुमत मिला है. ऐसे में रूझानों की बात करें तो बीजेपी कुल 90 विधानसभा सीटों में से 50 आंकड़ा पार कर लिया है. इसके साथ  ही पार्टी ने सरकार बनाने के लिए प्रबल दावेदारी भी पेश कर दी है.  पूर्ण बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को केवल 46 सीट की जरूरत है. बीजेपी इस मैजिक नंबर से कहीं आगे है. 

जबकि कांग्रेस की सीटों की बात करें तो कांग्रेस को  30 प्लस सीटें मिली है. बता दें कि बहुमत का आंकड़ा 46 है. जिसको बीजेपी की सरकार पार करने में सफल हुई है. छत्तीसगढ़ में डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव को हार गए हैं. कांग्रेस प्रत्याशी टीएस सिंहदेव को 157 सीटों से हार मिली है. चुनावों के दौरान वह अपनी ही पार्टी लाइन के खिलाफ होते कई बार दिखे थे. उन्होंने एक कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ मंच भी साझा किया था.

बता दें  कि वर्तमान में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है. 2018 के चुनाव में कांग्रेस को यहां 68 सीटों पर जीत मिली थी. बीजेपी के खाते में 15 सीट आई थी. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ को 5 सीट मिली थी. BSP यानी बहुजन समाज पार्टी को 2 सीट पर जीत मिली थी. छत्तीसगढ़ में दो चरण में विधानसभा चुनाव हुआ था. पहले चरण में 20 सीटों पर और दूसरे चरण में 70 सीटों पर मतदान किया गया था. पहले चरण में मैदान में 223 प्रत्याशी और दूसरे चरण में कुल 958 प्रत्याशी मैदान में थे. छत्तीसगढ़ में कुल 76.31% मतदान हुआ. 

बता दें कि आज चार राज्यों में काउंटिंग जारी है. जिसमें से तीन राज्यों में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिला. तेलंगाना में कुल 119 सीटे है. ऐसे में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 60 आंकड़ा पार करना होगा. राज्य में 60 सीटों के साथ पार्टी सरकार बनाने में सक्षम  होगी. इसके अलावा राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में भी काउंटिंग जारी है. राजस्थान में कुल 199 सीटें है. मध्यप्रदेश में कुल 230 सीटें है. जबकि मध्यप्रदेश मे कुल 230 सीटें है.