VIDEO : सूर्यनगरी को मुख्यमंत्री गहलोत की बड़ी सौगात, राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल के तीसरे चरण का किया शुभारंभ

जोधपुर: सूर्यनगरी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बड़ी सौगात मिली है. राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल के तीसरे चरण का शुभारंभ किया. मई 2025 में इस परियोजना का कार्य पूर्ण होना है. राजीव गांधी लिफ्ट नहर और प्रस्तावित पाइप लाइन से जलापूर्ति होगी. कुल 1030 एमएलडी पेयजल की आपूर्ति होगी. जोधपुर शहर, फलोदी, पीपाड़, बिलाड़ा, भोपालगढ़ समदड़ी कस्बे तथा जोधपुर जिले के 1830 गांव, बाड़मेर के 211 और पाली के 126 गांवों को पेयजल मिलेगा. 2167 गांवों की वर्ष 2054 की लगभग 80 लाख जनसंख्या को फायदा होगा.

जलदाय मंत्री महेश जोशी ने सीएम गहलोत को लिविंग लीजेंड बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कहते रहते हैं,जोधपुर की जनता का प्यार ही है मेरी असली ताकत हैं. मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा पेश किए गए बजट की चारों ओर चर्चा है. ऐतिहासिक बजट पेश कर आमजन का बजट में पूरा ध्यान रखा गया है. परसराम मदेरणा और खेतसिंह राठौड़ के योगदान को भी जोशी ने याद किया. जलदाय मंत्री महेश जोशी ने जनता के सामने मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाते हुए कहा कि मुझ पर भरोसा करके जो आपने मुझे दायित्व सौंपा है. उन्हें पूरा करने के लिए मैं तत्पर रहूंगा. ERCP योजना को लेकर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का जिक्र करते हुए केंद्र सरकार से एक बार फिर क्रियान्वयन का आग्रह किया.

कार्यक्रम में ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा ने संबोधित करते हुए सीएम गहलोत के  ऐतिहासिक बजट के लिए आभार जताया. दिव्या मदेरणा ने कहा कि अब तक के सभी 5 बजट ऐतिहासिक आए हैं. दिव्या ने अपने दादा परसराम मदेरणा के योगदान को याद किया.   दिव्या मदेरणा ने कहा कि पेयजल आपूर्ति के इंतजाम को लेकर मुख्यमंत्री गंभीर रहे हैं. मेरे पिता का सपना मुख्यमंत्री गहलोत ने ओसियां क्षेत्र में पूरा किया. पहले बजट में ही मेरे पिता का सपना पूरा किया. कांग्रेस सरकार ने 5 साल तक ऐतिहासिक कार्य किया है. कानून-शांति व्यवस्था के लिए कड़क निर्णय लेने का सीएम से अनुरोध किया.

जोधपुर में राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल का शुभारंभ कार्यक्रम मुख्यमंत्री गहलोत के मुख्य आतिथ्य में आयोजन हो रहा. लिफ्ट कैनाल के तीसरे चरण में 1799 करोड़ रुपए खर्च होंगे.  उम्मेद स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित हो रहा. मंत्री महेश जोशी और AICC सदस्य वैभव गहलोत भी मौजूद है. कई महत्वपूर्ण योजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण का भी कार्यक्रम है. ऐतिहासिक बजट घोषणा के बाद पहली बार जोधपुर मुख्यमंत्री आए हैं. मुख्यमंत्री गहलोत का जोधपुर की जनता आभार जताने आई है. जोधपुर के 10 विधानसभा क्षेत्र से जनता आभार जताने आई है. ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में महिलाएं आई है. दिव्यांग विश्वविद्यालय की घोषणा पर दिव्यांग बच्चे भी आभार जताने आए हैं. कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ जनसभा में आई है.