VIDEO: मुख्यमंत्री गहलोत की प्रदेशवासियों को सौगातें, 387 करोड़ रुपए की लागत के 22 कार्यों का लोकार्पण, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज प्रदेशवासियों को बड़ी सौगातें देते हुए  4 हजार 430 करोड़ की लागत से 131 कार्यों का शिलान्यास एवं 387 करोड़ की लागत से 22 कार्यों का लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री आवास पर वीसी के माध्यम से हुए इस राज्यस्तरीय कार्यक्रम में सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव, मुख्य सचिव उषा शर्मा और विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे. वहीं पंचायत समिति स्तर तक के कार्यालय तथा जनप्रतिनिधि भी ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़े. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट 2023-24 में प्रत्येक जिले में 5 महत्वपूर्ण सड़क विकास कार्यों की घोषणा की गई थी. इन घोषणाओं के अंर्तगत  मुख्यमंत्री ने आज 3,910 किमी लंबी सड़कों का शिलान्यास एवं 383 किमी लंबी सड़कों-पुलों के कार्यों का लोकार्पण किया.

वर्ष 2021-22 में प्रत्येक जिले की मुख्य 3 सड़कों के लिए 1 हजार 926 किलोमीटर लम्बाई के 1 हजार 948 करोड़ की लागत के 99 कार्य स्वीकृत किये गए थे. इनमें विभाग द्वारा लगभग सभी कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं. इसी क्रम में वर्ष 2022-23 में प्रत्येक जिले की मुख्य 3 सड़कों के लिए 2 हजार 846 किलोमीटर लम्बाई के 3 हजार 133 करोड़ की लागत के 99 कार्य स्वीकृत किये गए थे. इनमें विभाग द्वारा 2 हजार 110 किमी सड़कों के कार्य पूर्ण किये जा चुके है एवं शेष कार्य भी शीघ्र ही पूरे किये जाएंगे. लोकार्पण शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पहले सड़कों के मामले में गुजरात की चर्चा होती थी और राजस्थान बदनाम था, लेकिन अब स्थिति बदल गई है. अब प्रदेश की सड़्कों की चर्चा होती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि विजन 2030 भी तब ही सफल होगा जब प्रदेश में 100 की आबादी तक के गांव भी सड़क से जुड़ेंगे.मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने बजट में घोषणा करने से पहले कलेक्टर्स से खराब सड़कों का सर्वे कराया था और उसी आधार पर फिर फैसला लिया था.

इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव और मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि प्रदेश में सड़कों के विकास पर तेजी से काम किया है. प्रत्येक विधानसभा में पहले 5 करोड़ का प्रावधान किया था, फिर इस प्रावधान को 10 करोड़ रुपए किया गया. उन्होंने कहा कि नई घोषणाओं के भी कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं.आचार संहिता लगने से पहले लोकार्पण-शिलान्यास का एक कार्यक्रम और होगा. प्रमुख सचिव वैभव गालरिया ने कहा कि इन विकास कार्यों से सभी जिले समान रूप से एक साथ विकास की राह पर आगे बढ़ेंगे. सड़क विकास कार्यों से यहां शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन आदि सुविधाएं मजबूत होंगी और जिलों की आपस में कनेक्टिविटी बेहतर बनेगी. विभाग द्वारा इन कार्यों को उच्च गुणवत्ता मानकों का ध्यान रखते हुए समयबद्ध रूप से पूरा किया जाएगा.