टमाटर के बाद मिर्ची ने बदला रंगः किचन में लगाया महंगाई का तड़का, जानिए क्या हैं भाव

नई दिल्लीः आसमान छू रहे सब्जियों के दाम जमकर तांडव मचा रहे हैं. जहां एक ओर टमाटर के दाम 100 का आंकड़ा पार कर चुके हैं तो वहीं दूसरी ओर अब मिर्ची ने भी रंग बदलने शुरू कर दिये हैं. कुछ दिन पहले 40 रुपये किलो बिकने वाली हरी मिर्च के दाम अचानक डबल हो गए हैं. थोक भाव की बात करें तो थोक में 50 से 75 किलो मिर्ची मंडी में बिक रही है, खुदरा में मिर्च का भाव 80 से 120 किलो तक पहुंच गया है. चेन्नई में हरी मिर्च 200 रुपये किलो हो गई है. वहीं कई शहरों से इससे भी ज्यादा भाव हो गया हैं. 

हरी मिर्च की बढ़ी कीमत ने किचन के बजट में महंगाई का तड़का लगा दिया है. एक सप्ताह पहले हरी मिर्च की कीमत 40 रुपये किलो के आसपास थी. लेकिन इस समय 120 से 140 रुपये किलो के पार पहुंच गई है. वहीं, सेब की कीमत 100 रुपये किलो के आसपास है. हरी मिर्च और सेब की कीमतों की तुलना की जाय तो हरी मिर्च के तीखे दाम के आगे सेब की मिठास फीकी हो गई है. 

अभी 20 दिन और रुलायेगी मिर्चीः
हरी मिर्च की कीमत बेतहाशा बढ़ने से आम आदमी परेशान होने लगा है. गौरतलब है कि बाजार में मिर्च का भाव इस समय 120 से 140 रुपये किलो के पार जा चुका है. हालात यह है कि मंडी में भी मिर्च 80 रुपये प्रति किलो बिक रही है. जबकि फुटकर बाजार में यह मिर्च 120 से 140 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है. मिर्च की यह तेजी आवक कम होने के कारण है. वहीं, मंडी के विशेषज्ञों की मानें तो अभी 20 दिनों तक हरी मिर्च अपनी कीमत से लोगों को रुलाएगी.