सिटी पैलेस बन रहा ग्लोबल कल्चरल सेंटर, डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने 15 दिन में जापान समेत कई देशों के राजदूत से की मुलाकात, देखिए खास रिपोर्ट

जयपुरः उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी तेजी से राजस्थान की कल्चरल एंबेसडर के तौर पर अपनी छवि को पुख्ता कर रही हैं. उनके उपमुख्यमंत्री बनने के बाद कई देशों के राजदूत, औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधि और अंतरराष्ट्रीय राजनेताओं से मुलाकात ने उनकी ग्लोबल कल्चरल एम्बेसडर की उनकी छवि को तेजी से मजबूत किया है. केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही उनकी इस क्षमता का सही उपयोग कर रही हैं. ट्रेवल ट्रेड भी दीया कुमारी से उम्मीदे लगाए बैठा है. एक रिपोर्ट: 

उपमुख्यमंत्री बनने के बाद से ही दीया कुमारी के राजनीतिक, प्रशासनिक कौशल और टूरिज्म इंडस्ट्री लो लेकर उनका अनुभव केंद्र और राज्य दोनों के लिए बेहतर अवसर लाया है. दीया कुमारी के फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों,  यूएनओ के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस और इस महीने जापान अमेरिका और इजरायल के राजदूत से मुलाकात के कई मायने निकाले जा रहे हैं. अब ग्रीस के प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस की पत्नी  'एंडेवर ग्रीस की संस्थापक मारेवा ग्रैबोव्स्की-मित्सोटाकिस से मुलाकात भी अहम मानी जा रही है. इस बीच कोका-कोला के ईवीपी और अंतर्राष्ट्रीय विकास अध्यक्ष हेनरिक ब्राउन से भी मुलाकात की. जापान, अमेरिका, इजरायल, ग्रीस और फ्रांस जैसे देशों द्वारा जल्द ही राजस्थान में पर्यटन, पर्यावरण संरक्षण और तकनीक के क्षेत्र में निवेश की उम्मीद बढ़ गई है. जल्द ही सिटी पैलेस ग्लोबल डिप्लोमेटिक रिलेशंस के एक बड़े केंद्र के तौर पर अपने पहचान बन सकता है. दरअसल सिटी पैलेस इन दिनों राजस्थान के दूसरे देशों से राजनायिक संबंधों का एक बड़ा केंद्र बन गया है. इस महीने जापान, अमेरिकाऔर इजरायल के राजदूतों ने सिटी पैलेस का दौरा किया और उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी से मुलाकात की. 3 फरवरी को जापान के राजदूत हिरोशी सुजुकी सिटी पैलेस पहुंचे थे इस दौरान उनके साथ जापान के राजनीतिक मामलों के मंत्री सेईचिरो तागुची भी मौजूद थे. सिटी पैलेस में उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के साथ मुलाकात में राजस्थान के पर्यटन, औद्योगिक निवेश और उद्योग-व्यापार के असीम अवसरों को लेकर बातचीत हुई. इसी कड़ी में 4 फरवरी को भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सिटी अपने परिजनों के साथ सिटी पैलेस पहुंचे और उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी से मुलाकात की. फिर 7 फरवरी को भारत में इजरायल के राजदूत और फर्स्ट सेक्रेटरी पॉलीटिकल अफेयर्स नाओर गिलोन ने सिटी पैलेस पहुंचकर डिप्टी सीएम दीया कुमारी से मुलाकात की. फिर 9 फरवरी को कोका-कोला के ईवीपी और अंतर्राष्ट्रीय विकास अध्यक्ष हेनरिक ब्राउन और उनके प्रतिनिधिमंडल भी उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी से मुलाकात कर चुका है. इसी कड़ी में ग्रीस के प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस की पत्नी  'एंडेवर ग्रीस की संस्थापक मारेवा ग्रैबोव्स्की-मित्सोटाकिस से मुलाकात भी अहम मानी जा रही है. दरअसल 15 दिन में राजदूत और अन्य हस्तियों के सिटी पैलेस पहुंचने और दिया कुमारी से उनकी मुलाकात को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. पिछले दिनों यूएनओ जनरल बॉडी के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस जयपुर आए और फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रो ने भी जयपुर की यात्रा की थी. इसे भी दिया कुमारी ने मुलाकात की ओर राजस्थान और जयपुर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को लेकर चर्चा की. दरअसल दिया कुमारी राजस्थान के ब्रांड एंबेसडर के तौर पर तेजी से उभर रही हैं.

जयपुर पूर्व राज परिवार के प्रतिनिधि के बतौर केंद्र और राज्य सरकार उन्हें डिप्लोमेटिक फेस के तौर पर आगे कर रही हैं. ऐसे में धरोहर संरक्षण और पर्यटन के क्षेत्र में दिया कुमारी तेजी से एक बड़े चेहरे के तौर पर उभर रही हैं. ऐसे में सिटी पैलेस भारत और राजस्थान के राजनायिक संबंधों का एक नया केंद्र बन सकता है. माना जा रहा है कि जापान, फ्रांस, इजरायल, ग्रीस और अमेरिका. धरोहर संरक्षण, पर्यावरण सुधार और तकनीक के क्षेत्र में राजस्थान में निवेश भी कर सकते हैं और कुछ प्रोजेक्ट भी शुरू कर सकते हैं जिनमें शत प्रतिशत वित्तीय भागीदारी इन देशों की ही होगी. जल्द ही उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी यूरोप में ट्रैवल ट्रेड के सबसे बड़े इवेंट यानी आईटीबी बर्लिन में भी शिरकत करेंगी और वे जल्द ही ग्रीस का भी दौरा कर सकती हैं. इसलिए कहा जा सकता है कि दिया कुमारी अब प्रदेश और देश की ट्रैवल ट्रेड की बड़ी उम्मीद बन गई हैं.