पाली की 10 मेधावी बालिकाओं से की CM अशोक गहलोत से मुलाकात, 'उड़ान' योजना के लिए छात्राओं ने किया धन्यवाद

जयपुर: बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है. इसी क्रम में पाली जिले की 10 मेधावी बालिकाओं ने सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर सीएम अशोक गहलोत से मुलाकात की. सीएम गहलोत ने इस दौरान छात्राओं से बातचीत कर उनका उत्साहवर्धन किया तथा उज्ज्वल भविष्य की कामना की. 

इस दौरान बालिकाओं से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, निःशुल्क यूनिफॉर्म, बाल-गोपाल योजना, अनुप्रति कोचिंग योजना, राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस जैसी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि चार वर्षों  में 211 महाविद्यालय खोले गए हैं जिनमें 94 बालिका महाविद्यालय हैं. साथ ही, विद्यालय को 500 बालिकाओं के नामांकन पर महाविद्यालय में क्रमोन्नत करने का निर्णय लिया गया है. बालिकाओं एवं महिलाओं को उड़ान योजना के तहत निःशुल्क सैनिटरी नेपकिन दिए जा रहे हैं.

बालिकाओं ने विशेष रूप से उड़ान योजना के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि इस योजना से प्रदेश की महिलाओं एवं बालिकाओं का स्वास्थ्य प्रबंधन बेहतर हुआ है तथा उनके जीवन स्तर में सुधार आया है.  इन प्रतिभाशाली छात्राओं ने जोधपुर से जयपुर निःशुल्क हवाई यात्रा का आनंद लिया.

पाली जिला कलक्टर ने 10 मेधावी छात्राओं के लिए निःशुल्क हवाई यात्रा की घोषणा की थी:
पाली जिला कलक्टर नमित मेहता ने बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए सत्र 2021-22 की 10वीं बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 10 मेधावी छात्राओं के लिए निःशुल्क हवाई यात्रा की घोषणा की थी. इसकी क्रियान्विति में जिले में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 8 तथा जनजाति वर्ग में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 2 छात्राओं का चयन किया गया.