किसानों को सीएम भजनलाल की बड़ी सौगात, पीएम कुसुम सौर पंप संयंत्र स्वीकृति पत्र किए जारी, बोले- हमारी सरकार किसानों को संबल देने का कर रही काम

जयपुरः पीएम कुसुम सौर पंप संयंत्र स्वीकृति-पत्र वितरण समारोह का आज आयोजन हुआ. राज्य कृषि प्रबंध संस्थान में कार्यक्रम आयोजित किया गया. जहां किसानों को बड़ी सौगात देते हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने स्वीकृति पत्र जारी किए. इसके तहत 50 हजार से अधिक कृषकों को सोलर पंप पर सब्सिडी मिलेगी. वहीं इस दौरान CM ने कृषक कल्याणकारी योजना पुस्तक का भी विमोचन किया. पुस्तक में किसानों से जोड़ी सभी तरह की योजनाओं का समावेश किया गया है. 

CM भजनलाल शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी चाहते हैं कि बाड़मेर जैसलमेर में पानी की कमी नहीं रहे. और यहां अनार की खेती बेहतर तरीके से हो. इसबगोल और जीरा के उत्पादन में हम देशभर में पहले नंबर पर है. हमारी सरकार किसानों को संबल देने का काम कर रही है. किसान के लिए नारे लगाने वाली कई पार्टियां आई. लेकिन किसान की मदद केवल मोदी जी ने की है. पूर्ववर्ती भैरों सिंह सरकार ने 1977 में अंत्योदय योजना के तहत किसानों के लिए बहुत कुछ किया. चुनाव आते ही कई पार्टियां आती है और किसान हित की बात करती है. चुनाव जाते ही वह पार्टी किसान की बात को गौण कर देती है. 

कांग्रेस सरकार ने 2008 से 2013 तक 62 हजार करोड़ और अब 90 हजार करोड़ का घाटा दिया. कांग्रेस ने राजस्थान की जनता के खून पसीने का करोड़ों रुपया हजम कर लिया है. 
हमारी सरकार किसानों से किया हर वादा पूरा करेगी. 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत 20 हजार से ज्यादा कृषि कनेक्शन दिए जाएंगे. पेपर लीक मामले ने किसान के बेटे का जीवन नष्ट कर दिया. लेकिन हमारी सरकार ने पेपर लीक करने वालों को सलाखों के पीछे डाल दिया है. हमारी सरकार को 3 माह का समय हुआ है और अभी जी काम किए वह तो एक टेलर है. 

कृषि मंत्री डॉ.किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि हमारी संस्कृति है कि पहला परिणाम सूरज को किया जाता है. लेकिन प्रदेश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सूर्य नमस्कार का विरोध करते है. जबकि सूर्य से हम बिजली प्राप्त कर रहे है. PM कुसुम योजना "बी" में 50 हजार स्वीकृति जारी होगी. PM कुसुम योजना "सी" भी जल्द ही आएगी. अगले 60 दिन में हम उतने सोलर पंप लगा देंगे जितना पूर्ववर्ती सरकार ने 5 साल में लगाए है. 1284 अटल सेवा केंद्रों पर किसान इस कार्यक्रम से जुड़े है. हमें चिंता थी की योजना कहीं चुनाव आचार संहिता में ना अटक जाए. लेकिन, कृषि विभाग और ऊर्जा विभाग में 21 दिन में ही फायदा को अंजाम दिया. प्रदेश का किसान एक नहीं 29 फर्मों में से किसी से भी सौर पंप संयंत्र लगवा सकेगा. 2 दिन में कैंप लगाकर योजना का पूरा पैसा 1830 करोड़ आचार संहिता लगने से पहले किसानों में बांटा जाएगा. TSP एरिया में यह योजना बिल्कुल निशुल्क रखी गई. कृषि विभाग आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित करेंगे. ताकि किसान के घर-घर जाकर उसे जानकारी दी जा सके. 

ऊर्जा राज्य मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि सौर ऊर्जा संयंत्र लगाकर बिजली की समस्या से निजात पा सकेंगे. हमने केंद्र के उपक्रमों के साथ 1 लाख 60 हजार करोड़ का MOU किया है. देशभर में सूरज की सबसे ज्यादा मेहरबानी राजस्थान पर है. देशभर में सोलर उत्पादन में राजस्थान पहले नंबर पर है. 20 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा राजस्थान से बाहर भी भेज पा रहे है. ऊर्जा विभाग प्रयास करेगा कि किसानों को निरंतर बिजली मिलती रहे है.