मुख्यमंत्री गहलोत से मिले वाणिज्य पीयूष गोयल , जी-20 के मंत्री समूह की बैठक पर चर्चा

जयपुर: केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को यहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की और जयपुर में अगस्त में प्रस्तावित जी-20 के वाणिज्य एवं निवेश मंत्री समूह की बैठक के संबंध में चर्चा की. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि जी-20 के वाणिज्य एवं निवेश मंत्री समूह की बैठक पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण है. इससे देश-प्रदेश में व्यापक स्तर पर निवेश आने की संभावना है. उन्होंने कहा कि जयपुर में आयोजित होने वाली बैठक के लिए राज्य सरकार द्वारा पूरा सहयोग दिया जाएगा.

गहलोत ने अधिकारियों को जी-20 वाणिज्य एवं निवेश मंत्री समूह की बैठक के दौरान बेहतर प्रबंधन के निर्देश दिए. बयान के अनुसार, इस दौरान गोयल ने कहा कि उदयपुर में जी-20 शेरपा बैठक के आयोजन की विश्व भर में सराहना हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजस्थान सरकार की इसके लिए प्रशंसा की है. उन्होंने कहा कि उदयपुर जी-20 शेरपा बैठक आयोजन के अध्ययन के लिए अन्य राज्यों से अधिकारियों के समूह लगातार राजस्थान आ रहे हैं ताकि राज्यों में होने वाली जी-20 की बैठकों का बेहतर आयोजन कर सकें. इस दौरान मुख्य सचिव उषा शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एवं वाणिज्य वीनू गुप्ता, प्रमुख शासन सचिव गृह आनंद कुमार, पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ सहित केन्द्र एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

उल्लेखनीय है कि जयपुर में आगामी 21 से 25 अगस्त तक जी-20 के वाणिज्य एवं निवेश मंत्रीसमूह की बैठक आयोजित होने जा रही है. इस बैठक में आस्ट्रेलिया, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, जापान, ब्रिटेन व अमेरिका सहित कुल 21 सदस्य देश, 11 आमंत्रित देश एवं क्षेत्रीय समूह तथा विश्व बैंक, विश्व व्यापार संगठन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, एशियाई विकास बैंक जैसे वाणिज्य एवं उद्योग क्षेत्र के कुल 9 प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित कुल 41 प्रतिभागी शामिल होंगे. सोर्स- भाषा