Rajasthan: PM नरेंद्र मोदी बोले- हर योजना में 85 प्रतिशत कमीशन खाने वाली पार्टी है कांग्रेस

अजमेर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस को हर योजना में 85 प्रतिशत ‘कमीशन खाने’ वाली पार्टी करार देते हुए बुधवार को कहा कि देश से गरीबी हटाने की गारंटी, गरीबों के साथ किया गया कांग्रेस का सबसे बड़ा विश्वासघात है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, कांग्रेस की रणनीति रही है कि गरीबों को भरमाओं, गरीबों को तरसाओ. प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का विपक्ष द्वारा किए गए बहिष्कार पर पहली बार सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कांग्रेस ने देश के गौरव के क्षण को अपने स्वार्थी विरोध की भेंट चढ़ा दिया.

मोदी अजमेर के पास कायड़ विश्राम स्थली में जनसभा को संबोधित कर रहे थे. इसका आयोजन केंद्र में प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के कार्यकाल के नौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में किया गया. अपने नौ साल के कार्यकाल में देश में हुए विकास कार्यों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा,‘‘हमारे देश में विकास के काम के लिए पैसे की कमी कभी भी नहीं रही है पर यह बहुत जरूरी होता है कि जो पैसा सरकार भेजे, वो पूरा का पूरा विकास के कार्यों में लगे. लेकिन कांग्रेस ने अपने शासन में देश का खून चूसने वाली ऐसी भ्रष्ट व्यवस्था बना दी थी, जो देश के विकास को खाए जा रही थी. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने भी माना था कि कांग्रेस सरकार 100 पैसे भेजती है तो उसमें से 85 पैसे भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाते थे. मोदी ने कहा कि कांग्रेस, हर योजना में 85 प्रतिशत कमीशन खाने वाली पार्टी है. 

मोदी ने कहा क‍ि कांग्रेस ने 50 साल पहले इस देश को गरीबी हटाने की गारंटी दी थी जो गरीबों के साथ कांग्रेस द्वारा किया गया सबसे बड़ा विश्वासघात है. उन्होंने कहा,‘‘कांग्रेस की नीति रही है- गरीबों को भरमाओ, गरीबों को तरसाओ. राजस्थान के लोगों ने भी इसका बहुत बड़ा नुकसान उठाया है. प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘कांग्रेस को सिर्फ झूठ बोलना आता है और वह आज भी यही कर रही है. ये कांग्रेस ही है जो चार दशक तक 'वन पेंशन वन रैंक' के नाम पर हमारे पूर्व सैनिकों से विश्वासघात करती रही. उन्‍होंने कहा,‘‘2014 से पहले देश में क्या स्थिति थी? पूरे देश में जनता भ्रष्टाचार के विरुद्ध सड़क पर उतरी हुई थी. कांग्रेस सरकार सीमा पर सड़कें बनाने से भी डरती थी; बड़े-बड़े शहरों में आए दिन आतंकी हमले होते थे. महिलाओं के विरुद्ध अपराध चरम पर थे. मोदी ने कहा, ‘‘2014 से पहले प्रधानमंत्री के ऊपर सुपर पावर थी, कांग्रेस सरकार रिमोट कंट्रोल से चला करती थी. निर्णय होते नहीं थे, नीतियां चौपट थीं. निवेशक निराश थे, युवाओं के सामने अंधकार था. 

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ जनता से वोट लेकर, कांग्रेस, जनता को ही कोस रही थी. कांग्रेस की गलत नीतियों का सबसे अधिक नुकसान छोटे किसानों को हुआ. मोदी ने आगे कहा कि आज देखिए, पूरी दुनिया में भारत का यशगान हो रहा है. दुनिया के बड़े विशेषज्ञ बोल रहे हैं कि भारत अति गरीबी को समाप्त करने के बहुत निकट है. ये बदलाव आया कैसे? इसका जवाब है - सबका साथ-सबका विकास. इसका जवाब है - वंचितों को वरीयता. प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘देश की हर सफलता के पीछे भारत के लोगों की मेहनत है, भारत के लोगों का पसीना है. ये भारत के लोग ही हैं जिन्होंने महामारी के बाद देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई पर पहुंचाया है; ये भारत के लोग ही हैं, जिनकी वजह से आज दुनिया कह रही है कि ये दशक भारत का दशक है, ये सदी भारत की सदी है. मोदी ने संसद के नए भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का बहिष्कार किए जाने को लेकर पहली बार सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया दी और कांग्रेस पर निशाना साधा. 

उन्होंने कहा कि भारत को नया संसद भवन मिला है लेकिन कांग्रेस ने भारत के गौरव के इस क्षण को भी अपने स्वार्थी विरोध की भेंट चढ़ा दिया. कांग्रेस ने 60 हज़ार श्रमिकों के परिश्रम का, देश की भावनाओं और आकांक्षाओं का अपमान किया है.  मोदी ने कहा क‍ि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार का नौ साल का कार्यकाल देशवासियों की सेवा, सुशासन व गरीब कल्‍याण को समर्पित रहा है. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत व कैलाश चौधरी, पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे, पार्टी के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी मौजूद थे. मोदी इससे पहले तीर्थ नगरी पुष्कर पहुंचे और ब्रह्मा जी मंदिर में पूजा अर्चना की. सोर्स- भाषा