Rajasthan Election 2023: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, सरकार आने पर जातिगत जनगणना और OPS को लेकर कानून बनाने का किया वादा

राजस्थानः राजस्थान विधानसभा चुनाव के चलते कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने घोषणा पत्र को जारी किया. इस दौरान सीएम गहलोत, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, PCC चीफ डोटासरा, डॉ.सीपी जोशी, सचिन पायलट, जयराम रमेश,मुकुल वासनिक, मोहन प्रकाश, प्रमोद तिवारी, पवन खेड़ा, जीतू पटवारी, सुप्रिया श्रीनेत, आलोक शर्मा समेत प्रमुख नेता मौजूद रहे. 

घोषणा पत्र समिति अध्यक्ष डॉ.सीपी जोशी ने कहा घोषणा पत्र बाइबल की तरह होता है ये घोषणा पत्र मिशन 2030 को लेकर अहम है. CM अशोक गहलोत को श्रेय जाता है. उन्होंने घोषणा पत्र को आगे रखकर शासन किया है. महिलाओं की मजबूती के लिए गृह लक्ष्मी योजना बेहद अहम है. हमारी सरकार ने गारंटी दी है. किसानों के लिए सबसे बड़ा काम है कामधेनु योजना है. 

OPS को लेकर कानून बनाने का किया वादाः
किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक MSP कानून लाने का वादा. कांग्रेस की सरकार आने पर जातिगत जनगणना कराएंगे. चिरंजीवी बीमा की राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने, 4 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने, OPS को लेकर कानून बनायेंगे. 10 लाख युवाओं को रोजगार देने. पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाने. गैस सिलेंडर  400 रुपये में करने. RTE के तहत निजी शिक्षण संस्थाओं में भी 12वीं तक की शिक्षा फ्री करने. मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार में 125 से बढ़ाकर 150 दिन करने. छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को 5 लाख रु. तक का ब्याज मुक्त ऋण देने. राज्यकर्मियों को 91 हजार 827 के साथ चौथी वेतनमान,अधिकारियों को एपेक्स स्केल. 100 तक जनसंख्या वाले गांवों और ढाणियों को सड़क से जोड़ा जाएगा. 

ERCP के लिए विस्तृत योजना करेंगे पेशः
हर गांव एवं शहरी वार्ड में सिक्योरिटी गार्ड लगाने का वादा. आवास का अधिकार कानून लाकर सभी को आवास देने का वादा. पहले से चल रही योजनाओं को और मजबूत से लागू करने का वादा किया. पहली बार हम गांव में व्यापार करने वाले को पैसा देंगे. बिना ब्याज के हम उस ट्रेडर को पैसा देंगे. गवर्नेंस का नया मॉडल हम लेकर आए हैं. हमारा 2030 नए राजस्थान को बनाने का संकल्प है. हम युवाओं को रोजगार की दिशा में पंचायत स्तर पर भर्ती की नई योजना ला रहे है. ERCP के लिए विस्तृत योजना पेश करेंगे. महिला सुरक्षा के मद्देनजर प्रत्येक गांव और शहरी वार्ड में सुरक्षा प्रहरी किया नियुक्त किया जायेगा. प्रत्येक सार्वजनिक जगह सीसीटीवी लगाएंगे. महिलाओं को रोडवेज में अतिरिक्त निशुल्क यात्रा हेतु हर माह एक फ्री कूपन. 

जातिगत जनगणना होगीः
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लॉन्चिंग के दौरान कहा राजस्थान कांग्रेस का मजबूत गढ़ है. 1926 में कांग्रेस ने सेंट्रल LEGISLATIVE घोषणा पत्र जारी किया. तब हम वही वायदे जनता से किए जो पूरे हो सके. अबकी बार जातिगत जनगणना पूरे देश में करेंगे. इसमें समाहित समान सामाजिक कल्याण की भावना समाहित होगी. कांग्रेस ने जो कहा वो हमने करके दिखाया. हमारी योजनाएं हर वर्ग को राहत देने वाली है. केंद्र ने मनरेगा के लिए बहुत कम पैसा रखा. सभी राज्यों से दबाव आने पर उन्होंने मनरेगा के बजट को बढ़ाया. फूड सिक्योरिटी पर भी लोगों ने काफी टिका टिप्पणी की. कांग्रेस के कामों पर भाजपा ने सिर्फ टिका टिप्पणी ही की है. भाजपा ने हमें बदनाम करने का काम किया. मैं क्यों उनके बाप को गाली दूं ? उनके पिता को लेकर बोलने का क्या मतलब ? मेरी मां ,बहन सब जल गए थे. मैं और मेरे पिता ही बचे थे. मैं किसी के परिवार को लेकर क्यों ऐसी बात कहूं ? क्या काम किए वो बताए. वो गलत बात करके सहानुभूति लेना चाहते है. 

गहलोत ने कहा सबसे पहले टीम सीपी जोशी को बधाई. बहुत मेहनत से इन्होंने मेनिफेस्टो बनाने की दिशा में काम किया है. 3 करोड़ 32 लाख लोगों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन राय रखी थी. उनके विचारों का समावेश है मेनिफेस्टो में है. हमारी सरकार पहली सरकार थी जिसने मेनिफेस्टो को कैबिनेट की बैठक में रखा था. सरकारी दस्तावेज बनाने की दिशा में काम हुआ था. आज हमने 96 प्रतिशत तक वादे पूरे किए. हमने राइट टू स्वास्थ्य का कानून बनाया. गिग वर्कर्स के लिए कानून बनाया. ADVOCATE PROTECTION एक्ट हमने बनाया. हमारी गारंटी और स्कीम्स की चर्चा पूरे देश में हो रही है. आर्थिक विकास दर में राजस्थान नंबर वन है. उत्तर भारत में हम नंबर एक है. राइट टू सोशल सिक्योरिटी कानून भी जरूरी है. प्रति व्यक्ति आय में हम 12वें स्थान पर आ गए. GDP विकास दर बढ़ी है. 

इस मौके पर PCC चीफ डोटासरा ने कहा कि पिछले घोषणा पत्र को हमने सरकारी दस्तावेज बनाया था. पहली कैबिनेट में रखा था. इस बार भी ऐसा ही करेंगे. कांग्रेस की 100 प्रतिशत सरकार बन रही है.