Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना, शुरुआती रूझानों में कांग्रेस को बहुमत

हरियाणा: हरियाणा में सुबह 8 बजे से मतगणना जारी है. शुरुआती रूझानों में हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है. भाजपा 20, कांग्रेस 47, INLD 2 अन्य 4 सीटों पर आगे है. लाडवा से नायब सैनी आगे चल रहे है. अंबाला कैंट से अनिल विज आगे चल रहे है. गुरुग्राम सीट से निर्दलीय आगे चल रहे है. डबवाली से आदित्य चौटाला आगे चल रहे है. रेवाड़ी सीट से कांग्रेस के राव चिरंजीव आगे चल रहे है. 

हरियाणा के 2.03 करोड़ मतदाताओं ने 5 अक्टूबर को मतदान किया था. 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,031 उम्मीदवारों ने ताल ठोकी. प्रमुख प्रतिस्पर्धी दलों में भाजपा, कांग्रेस,AAP, इनेलो-बसपा अलायंस, जेजेपी और एएसपी के बीच गठबंधन के बीच मुकाबला है.

हरियाणा में 22 जिलों के 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केंद्र बनाए गए. बादशाहपुर, गुरुग्राम और पटौदी विधानसभा क्षेत्रों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए है. जबकि शेष 87 विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक-एक मतगणना केंद्र बनाया गया. 

हरियाणा में काउंटिंग सेंटरों पर 3 लेयर सुरक्षा की गई है. फर्स्ट लेयर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) के जवान, दूसरी लेयर में राज्य आर्म्ड पुलिस (HAP या IRB) के जवान और तीसरी लेयर में जिला पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है. प्रदेशभर में लगभग 12 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. सभी सेंटरों पर CCTV कैमरों के जरिए निगरानी रखी जा रही है. सेंटर के आसपास के 100 मीटर के एरिया में पुलिस ने नाके लगाए हैं.