Himachal Pradesh Election Results: प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी, 68 सीटों पर रहेगा मुकाबला

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना बृहस्पतिवार सुबह शुरू हो गई. मतपत्रों की गिनती सुबह आठ बजे आरंभ हुई, जबकि ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) में दर्ज वोटों की गिनती सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुई.

 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता पर अपनी पकड़ कायम रखने की उम्मीद कर रही है. वहीं, कांग्रेस के लिए हिमाचल में जीत अपने पुनरुद्धार के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में उसने चुनाव में केवल हार का सामना किया है. इसके अलावा, आम आदमी पार्टी (आप) भी इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही है.

पूर्व भाजपा प्रमुख सतपाल सिंह सत्ती शामिल:
मतगणना के परिणाम से ही स्पष्ट होगा कि हिमाचल प्रदेश में हर पांच साल पर राज बदलने का रिवाज कायम रहेगा या नहीं. पर्वतीय राज्य में बृहस्पतिवार को 68 निर्वाचन क्षेत्रों में 412 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा, जिनमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह और पूर्व भाजपा प्रमुख सतपाल सिंह सत्ती शामिल हैं.

87 प्रतिशत डाक मतपत्र प्राप्त हुएडाक मतपत्र प्राप्त हुए:
हिमाचल में 12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में करीब 76.44 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे. राज्यभर से निर्वाचन अधिकारियों को छह दिसंबर तक कम से कम 52,859 (लगभग 87 प्रतिशत) डाक मतपत्र प्राप्त हुए, जो 2017 की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक हैं. 2017 में कुल 45,126 डाक मतपत्र मिले थे. सोर्स-भाषा