पारिवारिक आपात स्थिति के कारण कमिंस तीसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे, स्मिथ करेंगे टीम का नेतृत्व

नई दिल्ली: आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने पारिवारिक आपात स्थिति के कारण भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट से हटने का फैसला किया है जिससे उप कप्तान स्टीव स्मिथ एक मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले मुकाबले में टीम की अगुआई की जिम्मेदारी संभालेंगे. आस्ट्रेलिया को पिछले हफ्ते दूसरे टेस्ट में तीन दिन में छह विकेट से हार मिली थी जिसके बाद कमिंस स्वदेश लौट गये थे. क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के अनुसार पारिवारिक आपात स्थिति के कारण पैट कमिंस दूसरे टेस्ट के बाद आस्ट्रेलिया लौट गये थे और यह तेज गेंदबाज अगले हफ्ते तीसरे मैच के दौरान अपने घर पर ही रहेगा. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार आस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान की मां बीमार हैं और ‘पैलिएटिव केयर’ (प्रशामक उपचार) में हैं. 

उम्मीद है कि कमिंस तीसरे टेस्ट से पहले वापस आकर टीम से जुड़ जायेंगे लेकिन ऐसी भी संभावना हो सकती है कि वह चौथे टेस्ट में नहीं खेलें. कमिंस के टिम पेन से कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के बाद 2021 में स्मिथ को उप कप्तान बनाया था और तब से वह टेस्ट में तीसरी दफा आस्ट्रेलिया का नेतृत्व करेंगे. दूसरे टेस्ट के बाद स्मिथ अपनी पत्नी के साथ दुबई गये थे और गुरूवार की शाम दिल्ली में आस्ट्रेलियाई टीम से जुड़े थे.

वहीं आल राउंडर कैमरन ग्रीन तीसरा टेस्ट खेलने के लिये फिट हैं और उनके होल्कर स्टेडियम में तीसरे टेस्ट में खेलने की संभावना है. ग्रीन की ऊंगली में फ्रेक्चर था जिससे आस्ट्रेलियाई टीम का संयोजन पहले दो टेस्ट मैचों में बिगड़ गया था.ग्रीन की वापसी से आस्ट्रेलिया को दूसरा सीम गेंदबाजी विकल्प मिल जायेगा. कमिंस दिल्ली में एकमात्र तेज गेंदबाज थे. ग्रीन ने शुक्रवार को दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि जब आप आल राउंडर के तौर पर टीम में शामिल होगे तो इससे आप शायद टीम के संतुलन में थोड़ी मदद कर सकते हो. यह देखना दिलचस्प होगा कि इस मैच में चयनकर्ता कैसा चयन करते हैं. सीनियर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के भी उपलब्ध होने की उम्मीद है और वह अंतिम एकादश में कमिंस की जगह ले सकते हैं.(भाषा)