Cyclone Michong: साइक्लोन मिचौंग बरपा रहा कहर, चेन्नई में 17 लोगों की मौत, तेज हवाओं और बारिश का दौर जारी

तमिलनाडुः साइक्लोन मिचौंग के कहर बरपाने के बाद तूफान और पश्चिमी विक्षोभ ने देश के मौसम का रुख बदल दिया है. कहीं मूसलाधार बारिश है तो कहीं तेज हवाओं का असर देखने को मिला. तूफान माइचौंग का देश के दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी में असर दिखा, जहां जमकर बारिश हुई. तूफान के कारण देशभर के कई राज्यों में बारिश की संभावना जतायी जा रही है. 

बारिश के चलते कई इलाके पिछले दो दिनों से बाढ़ में डूबे हैं. कई इलाकों में 72 घंटे से बिजली नहीं आ रही. इंटरनेट बंद पड़ा है. भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टर से बाढ़ में फंसे लोगों तक खाना पहुंचाया जा रहा है. तमिलनाडु में तूफान की वजह से राज्य में 2 दिनों में 3 महीने की बारिश हो गई. चेन्नई शहर पानी में डूब गया, जिसके कारण 17 लोगों की मौत हो चुकी है. CM एमके स्टालिन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 5060 करोड़ रुपये की सहायता राशि की मांग की है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के तरफ से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक ‘मिचौंग’ के प्रभाव के कारण 6 दिसंबर को ओडिशा में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ दक्षिण तटीय और उससे सटे दक्षिण आंतरिक ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्वानुमान के अनुसार 6 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, झारखंड में 7 दिसंबर तक हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है.

छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, आंतरिक ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. आंतरिक तमिलनाडु, कर्नाटक, मराठवाड़ा, केरल और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश संभव है. 24 घंटों के बाद मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है. 

इतना ही नहीं तूफान का असर दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी में समेत कई राज्यों में देखने को मिल रहा है. जिसने मौसम के रुख को बदल कर रख दिया है. पश्चिमी विक्षोभ के साथ तूफान के असर से अब आम जीवन अस्त व्यस्त नजर आ रहा है.