Delhi-NCR: IMD ने दी बारिश की चेतावनी, यमुना का घट रहा जलस्तर, कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी

नई दिल्ली : दिल्ली में भारी बारिश के चलते यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है और स्तर बढ़ने के कारण प्रदेश में बाढ़ के हालात थे, लेकिन अब हालात में सुधार है. जैसे-जैसे यमुना नदी का पानी घट रहा है और दिल्ली के कुछ हिस्सों में बाढ़ की चेतावनी कम हो रही है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में बारिश की चेतावनी जारी की है, साथ ही कुछ उत्तरी राज्यों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.

इस मानसून में दिल्ली और एनसीआर शहरों में रिकॉर्ड उच्च वर्षा के साथ यमुना नदी का पानी खतरे के निशान को पार कर गया, जिससे राजधानी के प्रमुख हिस्सों में बाढ़ आ गई. जैसे-जैसे जल स्तर घट रहा है, बाढ़ का खतरा कम हो गया है लेकिन दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और आसपास के शहरों में अभी भी बारिश होने की संभावना है.

आईण्मडी का मौयम अलर्ट जारी: 

आईएमडी ने एक मौसम अलर्ट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि दिल्ली में सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश होगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे, अगले 2-3 दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में बूंदाबांदी होने की संभावना है. रविवार शाम को दिल्ली और एनसीआर शहरों में भारी बारिश हुई, जिससे कुछ इलाकों में जलभराव हो गया.

दन राज्यों में भी बारिश का अनुमान:

सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब में भी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें नागरिकों को क्षेत्र में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी दी गई है.

हिमाचल में 3000 करोड़ से अधिक नुकसान: 

हिमाचल प्रदेश इस मानसून में देश में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र रहा, जहां इस साल अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन से दर्जनों लोगों की जान चली गई. हिमाचल में संपत्ति, सड़कों और बुनियादी ढांचे को नुकसान 3000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है, सरकार अब उन नागरिकों की मदद के लिए कदम उठा रही है जिन्होंने अपने घर खो दिए हैं.

18 जुलाई के बाद बढ़ेगा दिल्ली में तापमान: 

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली एनसीआर में 18 जुलाई तक हल्की से हल्की बारिश होगी, जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में तापमान थोड़ा बढ़ जाएगा. हालाँकि, इसकी संभावना नहीं है कि दिल्ली में बाढ़ की स्थिति जल्द ही वापस आएगी. हालांकि दिल्ली में बाढ़ कम हो गई है, लेकिन जलभराव की स्थिति अभी भी बनी हुई है और दिल्ली पुलिस ने इसके लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.