Delhi-NCR: यमुना का जलस्तर घटने से खुलीं कई सड़कें

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में यातायात के लिए बंद कई सड़कें शनिवार को खोल दी गईं क्योंकि यमुना में बाढ़ का पानी सड़कों से कम हो गया है. हालाँकि, कुछ प्रमुख सड़क हिस्सों पर यातायात नियम अभी भी प्रभावी हैं. 

शनिवार को यातायात पुलिस द्वारा जारी एक सलाह के अनुसार, शनिवार सुबह 8 बजे यमुना का जल स्तर घटकर 207.67 मीटर हो गया, जिससे सड़कों पर जल स्तर कम हो गया. इसमें कहा गया है कि सुबह 11 बजे तक, कुछ सड़कों पर यातायात की आवाजाही पर प्रतिबंधों में ढील दी गई, जबकि कुछ सड़कें बंद रहीं.

यह रोड खोली गई: 

परामर्श में कहा गया है कि बुलेवार्ड रोड, स्लिप रोड, सर्विस रोड, युधिष्ठिर सेतु के नीचे बायां मोड़, रिंग रोड, चंदगी राम अखाड़ा से मुकरबा चौक कैरिजवे और चंदगी राम अखाड़ा से आईपी कॉलेज तक दोनों कैरिजवे यातायात के लिए खोल दिए गए हैं. परामर्श में कहा गया है कि मथुरा रोड से रिंग रोड कैरिजवे तक भैरों मार्ग, आईटीओ से लक्ष्मी नगर तक विकास मार्ग, शांति वन से गीता कॉलोनी तक निशाद राज मार्ग दोनों कैरिजवे भी खोल दिए गए हैं.

यह सड़क के हिस्से अभी भी हैं बंद: 

सड़क के जो हिस्से अभी भी आवाजाही के लिए बंद हैं, उनमें रिंग रोड, मजनू का टीला, आईएसबीटी, शांति वन, आईपी फ्लाईओवर से आईपी डिपो तक दोनों कैरिजवे, रिंग रोड, आईपी डिपो से आईपी फ्लाईओवर से आईएसबीटी कैरिजवे, सलीम गढ़ बाईपास, पुराना लोहे का पुल शामिल हैं. पुस्ता से शमशान घाट, बाहरी रिंग रोड, मुकरबा चौक से वजीराबाद कैरिजवे और रिंग रोड शांति वन से राजघाट तक और आईएसबीटी की ओर कश्मीरी गेट आईएसबीटी पुलिस ने कहा कि बंद है.

इन सड़कों पर भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध:

सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर, रजोकरी बॉर्डर, बदरपुर बॉर्डर, चिल्ला बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर, लोनी बॉर्डर, अप्सरा बॉर्डर और भोपुरा बॉर्डर से भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. हालाँकि, आवश्यक वस्तुओं या सेवाओं और राहत सामग्री ले जाने वाले वाहनों पर कोई प्रतिबंध नहीं है. सलाह में कहा गया है कि प्रशासन द्वारा जारी हाई अलर्ट के मद्देनजर यात्रियों को निचले इलाकों की यात्रा की योजना स्थगित करने की सलाह दी जाती है और किसी भी अपरिहार्य स्थिति में बंद सड़कों से बचना चाहिए.

नदी के करीब रहने वाले लोगों को करना पड़ा भारी कठिनाइयों का सामना: 

पुलिस ने एक ट्वीट में कहा कि प्रगति मैदान सुरंग पर यातायात की आवाजाही सामान्य है. एक अन्य ट्वीट में कहा गया कि शांतिवन से गीता कॉलोनी तक सड़क के दोनों कैरिजवे केवल कारों, ऑटो और हल्के वाहनों के लिए खोले गए हैं. गुरुवार को यमुना नदी के अब तक के उच्चतम स्तर 208.6 मीटर तक बढ़ने के बाद कई सड़कें बंद कर दी गईं, जिससे आस-पास की सड़कों और सार्वजनिक और निजी बुनियादी ढांचे में पानी भर गया और नदी के करीब रहने वाले लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा.