उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी बोलीं, हम सबको मिलकर समाज की मानसिकता में लाना होगा परिवर्तन

जयपुर: राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के अंतर्गत सामुदायिक सम्मेलन का आयोजन किया गया. सम्मेलन को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने अपने संबोधन में कहा कि कोई भी महिला सशक्त बनने का पहला कदम उठाती है. कोई जॉब करना चाहती है हायर एजुकेशन जाना चाहती है, तो सबसे ज्यादा सपोर्ट उसके परिवार का जरूरी होता है. जब तक हम सब मिलकर सोसायटी की सोच,मानसिकता को नहीं बदलेंगे. हमारी सोसायटी की मानसिकता को नहीं बदलेंगे. तब तक जो हम देखना चाहते हैं वह संभव नहीं है. हम सबको मिलकर समाज की मानसिकता में परिवर्तन लाना होगा. 

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि सरकार की योजना का सबसे बड़ा लाभ माता,बहनों को मिल रहा है. गैस सिलेंडर जो आज मिल रहा उसका सबसे ज्यादा महिलाओं को फायदा हो रहा. गांव में सड़कें बनती है तो महिलाओं को फायदा होता है. महिला सुरक्षा की दिशा में भी सरकार कदम उठा रही, लेकिन लोगों को भी मानसिकता बदलनी होगी. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की तरफ आगे बढ़ रही. हम सब को गर्व है,आपको देखकर मुझे खुशी होती है. सभी अवार्ड्स को बधाई देना चाहती हूं. केन्द्र सरकार की योजनाओं के सहयोग से राज्य सरकार ने भी अनुदान को बढ़ाया है.

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि शक्ति उत्सव की आज हम शुरुआत कर रहे. यहां सैकड़ों महिलाएं आज मौजूद हैं और उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना सरकार की प्राथमिकता है. पीएम मातृत्व योजना के तहत राशि भी बढ़ाई गई है. केंद्र सरकार के सहयोग से जो योजनाएं चल रही है. उसमें भी राज्य सरकार अपडेट कर रही है. आपको बता दें कि राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के अंतर्गत सामुदायिक सम्मेलन राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित हुआ. पोषण और स्वास्थ्य संबंधित जागरुकता बढ़ाने और जागरुकता अभियान का शुभारंभ किया गया. फील्ड के चैंपियंस' सफल,सक्षम महिलाओं,युवतियों को सम्मानित किया. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में शामिल हुईं. राज्य मंत्री डॉ.मंजू बाघमार,सीआईएफएफ के प्रमुख क्रिस विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद रही.