Dholpur News: सोमवती अमावस्या पर तीर्थराज मचकुंड की सम्पूर्ण परिक्रमा का किया आयोजन, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

धौलपुर: इस बार सावन मास में सोमवार के दिन पड़ने वाली सोमवती अमावस्या के मौके पर मचकुण्ड सेवा समिति की ओर से जिले के ऐतिहासिक तीर्थराज मचकुंड की सम्पूर्ण परिक्रमा का आयोजन किया गया. साधू संतों और भक्तों की ओर से परिक्रमा प्रारंभ हुई.

इस परिक्रमा में धौलपुर के अलावा उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के श्रद्धालुओं ने भी भाग लिया परिक्रमा सुबह 7  बजे प्रारंभ हुई. मचकुण्ड की यह परिक्रमा मार्ग में पड़ने वाले देवालयों पर दर्शन करते हुए कुंड पर पहुँची जहां लोगो ने कुंड पर स्नान कर अपनी आस्था के अनुरूप पूजा अर्चना भी की. हालांकि आज आसमान में बादल जरूर थे लेकिन उमस भरी गर्मी से दर्शन के लिए पहुँचने वाले श्रद्धालू खाशे परेशान नजर आये. 

 

प्रशासन की ओर से तैराकों की भी व्यस्था की गयी:
स्थानीय लोगों की ओर से परिक्रमा मार्ग में प्रसादी वितरण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. कुंड में स्नान करते समय कोई भी अनहोनी ना हो इसके लिए प्रशासन की ओर से तैराकों की भी व्यस्था की गयी. भक्तों ने कुंड में परिक्रमा कर मचकुण्ड में स्थित लाड़ली जगमोहन मंदिर सहित सभी शिवालयों में यथा शक्ति पूजा की और भगवान् शिव पर जल चढ़ाया और शिवालयों पर भक्तों की ओर से रुद्राभिषेक और जलाभिषेक भी किये गए सावन के दूसरे सोमवार को लेकर जिले के सभी शिवालयों में भक्तों की भीड़ देखी गयी. इस परिक्रमा में धार्मिक आस्था के चलते जिले की सीमा से सटे उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश से भी श्रद्धालू आते हैं.