Jodhpur News: दीया कुमारी ने उद्योग हस्तशिल्प उत्सव का किया अवलोकन, औद्योगिक संस्थाओं के पदाधिकारियों से की चर्चा

जोधपुर: उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने शनिवार को जोधपुर के रामलीला मैदान में जिला प्रशासन, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र तथा लघु उद्योग भारती के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पश्चिमी राजस्थान उद्योग हस्तशिल्प उत्सव 2024 का अवलोकन किया और इसकी सराहना की. उप मुख्यमंत्री ने मंगलमूर्ति भगवान की पूजा-अर्चना के उपरान्त मेले के अटल केन्द्रीय पाण्डाल सहित तमाम परिसरों का अवलोकन किया और विभिन्न उत्पादों तथा इनके प्रदर्शन को देखा. 

उन्होंने हस्तशिल्पियों, उद्यमियों, औद्योगिक विकास तथा विभिन्न उद्यमों से संबंधित अधिकारियों, औद्योगिक संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों आदि से चर्चा की और जानकारी ली. इस अवसर पर कृषि एवं कल्याण राज्यमंत्री राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री के के विश्नोई विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद थे. उप मुख्यमंत्री ने लघु उद्योगों, हस्तशिल्प, सौर ऊर्जा आदि के क्षेत्र. में अपार संभावनाओं को रेखांकित करते हुए कहा कि इन्हें साकार करने के लिए प्रदेश सरकार एवं केन्द्र मिलकर हर स्तर पर प्रयासों में जुटे हुए हैं. 

इन क्षेत्रों के विकास एवं विस्तार तथा आत्मनिर्भरता एवं आर्थिक विकास में औद्योगिक क्षेत्रों की भागीदारी बढ़ाने में कहीं कोई कमी नहीं रखी जाएगी. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास के नए आयाम स्थापित कर रहा है. किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं चलाई है और हमारे किसान खेती के साथ-साथ अपने उत्पादों को वैल्यू एडेड कैसे करें इस दिशा में काम किया जा रहा है. महिलाओं को रोजगार देने के लिए ड्रोन से खेत में पेस्टीसाइड की छिड़काव का कार्य शुरू किया गया है और इसके लिए महिला पायलट को ट्रेनिंग दी जा रही है. जिससे न केवल समय बचेगा, बल्कि महिलाएं भी आत्मनिर्भर बनेगी और पेस्टिसाइड की बचत होगी. 

उन्होने कहा कि प्रदेश में भी भाजपा की सरकार बनी है और दोनों सरकार मिलकर किसने और उद्यमियों को प्रोत्साहित करने का प्रयास करेंगे. उद्योग एवं वाणिज्य, युवा मामले एवं खेल, कौशल, नियोजन ,उद्यमिता एवं नीति निर्धारण विभागीय राज्य मंत्री के.के विश्नोई ने पश्चिमी राजस्थान में उद्योग जगत की अपार संभावनाओं एवम अनुकूल वातावरण की जानकारी दी. उन्होंने केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार का यही प्रयास रहता है की हमारे किसानों, काश्तकारों, उद्यमियों, व्यवसायियों सभी को बेहतर एवं उन्नत अवसर और माहौल उपलब्ध हो. इसके लिए सरकार कटिबद्ध है.